Karauli: टोडाभीम क्षेत्र के आरेज गांव स्थित खेत में बाजरे की फसल काट रहे किसानों को 13 फीट लंबा रॉक पाइथन मिलने से अफरा-तफरी मच गई किसानों ने वन विभाग शिक्षक मित्र को गांव में आजकल दिखाई देने की सूचना दी, जिसके बाद सर्व सर्पमित्र नीरज प्रजापत निबंध बाग की टीम ने अजगर को खेतों से पकड़ कर सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढे़ं- करौलीः घर से बाहर खेल रहे बालक का अपहरण कर हत्या, रास्ते में फेंक दिया शव


वन विभाग कर्मचारी और सर्प मित्र नीरज प्रजापत ने बताया कि महावीर जी के पास स्थित आरेज गांव में खेतों में बाजरे की कटाई कर रहे किसानों को एक अजगर सांप दिखाई दिया, जिसकी लंबाई लगभग 13 फुट थी. अजगर को देख कर खेतों मे काम रहे किसान डर गए जिससे माहौल अफरा तफरी का हो गया. इस दौरान किसानों ने वन विभाग की टीम और सर्प-मित्र नीरज प्रजापत को सूचना दी गई, जिसके वाद सर्प-मित्र और वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और अजगर का रेस्क्यू कर सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया. सर्प मित्र नीरज प्रजापत ने बताया कि अजगर 13 फीट से अधिक लंबा था, जिसका वजन लगभग 35 किलो के आसपास था. 


उन्होंने बताया कि अजगर बिना जहर वाले सांप होते हैं और जो अपने शिकार को घात लगाकर दबोच कर निगल जाते हैं. सर्प मित्र नीरज प्रजापत पिछले 2 वर्षों से क्षेत्र में सांपों को पकड़ कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं. क्षेत्र में अजगर मिलने की सूचना से सनसनी फैल गई. अजगर दिखाई देने की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में मौके पर लोगों की भीड़ अजगर देखने के लिए जमा हो गए. अजगर के वन विभाग टीम और सर्प मित्र द्वारा सुरक्षित पकड़े जाने के बाद किसानों ने राहत की सांस ली.


Reporter: Ashish Chaturvedi


जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 


अन्य खबरें


कोई अपना ही तो नहीं दे रहा आपको धोखा, इन 10 संकेतों से जानें कौन है वो..


Men's Period: पुरुष भी गुजरते हैं हर महीने पीरियड्स के दर्द से, जानकार हो जाएंगे हैरान, आखिर कैसे ?