Kota, Sultanpur: कोटा नगर में शुक्रवार को ब्राह्मण समाज द्वारा भगवान परशुराम जी का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया. यहां हालात यह थे कि सड़को पर पैर रखने तक की जगह नही थी. हैरतअंगेज मनमोहक झांकियों के साथ हजारों की संख्या में ब्राह्मण समाज के महिला पुरुष युवा शोभायात्रा में शामिल हुए. आयोजन समिति अध्यक्ष हरिप्रकाश शर्मा और संयोजक हीरेन्द्र शर्मा ने बताया कि शोभायात्रा नगर के पुलिस थाने के गणेश मंदिर पर पूजा अर्चना के साथ शुरू हुई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शोभायात्रा के दौरान उज्जैन से आई बाबा महाकाल की अनोखी बारात सभी के आकर्षण का केंद्र रही. जहां अघोरियों के साथ बाबा भोलेनाथ नन्दी पर सवार होकर निकले. जहां अघोरियों ने एक से बढ़कर एक करतब दिखाए.जिन्हें देख सभी मंत्रमुग्ध हो गए. शोभायात्रा में गोदावरी धाम के प्रमुख बाबा शैलेन्द्र भार्गव,संत श्री लक्ष्मण दास महाराज रामधाम प्रमुख व उनके साथ बटुक,पण्डित नाथूलाल शर्मा एक रथ में सवार थे तो दूसरे रथ में भगवान परशुराम जी की झांकी चल रही थीं . 


इसके बाद हजारों युवा हाथों में परसा लेकर भगवान के जयकारे लगाते हुए चल रहे थे.इसके बाद ढोल नगाड़ों के साथ भोलेनाथ की बारात अघोरियों की नृत्य साधना और बाहुबली हनुमान चल रहे थे. नगर में यह पहली बार था कि इतना विशाल कार्यक्रम समाज का हुआ.शोभायात्रा मुख्य सड़क से होती हुई विजय हनुमान मंदिर पर पहुचीं.


इसके बाद विजय हनुमान मंदिर पर भगवान परशुराम जी की 108 दीपकों से महाआरती की गईं.जहां वैदिक मंत्रोच्चार के साथ महाआरती हुई.इस मौके पर आयोजन समिति की और से सभी संत समाज का स्वागत सम्मान किया गया. जहां सम्बोधन में संत समाज द्वारा ब्राह्मण शक्ति को एकजुट रहने,ईश्वर की आराधना को प्रमुखता देने और समाज के युवाओं से समाज में भी उत्साह से भागीदारी निभाने की अपील की.


Reporter- KK Sharma


ये भी पढ़ें...


ये है अक्षय तृतीया की पूजन विधि और खरीदारी का शुभ मुहूर्त, इन उपायों से आएगी खुशहाली


Parshuram Jayanti 2023 Wishes: परशुराम जयंती पर अपनों को भेजें ये खास शुभकामना संदेश