Kota News: कोटा जिले के रामगंज मंडी क्षेत्र के डाकिया गांव में शनिवार को 21 भैंसों ने जहरीली ज्वार खाली ली. जिससे सभी भैंसों की तबीयत खराब हो गई, सभी भैंसें गांव पहुंची तो एक के बाद एक बेहोश हो गई. ऐसे में ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। सूचना पर पशु विभाग की मोबाइल पशु चिकित्सालय एम्बुलेंस मौके पर पहुंची.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डॉ. दीपक मीणा ने अपने स्टॉफ के साथ सभी भैंसों का उपचार किया. जहरीली ज्वार खाने से गंभीर हालत में हुई भैंसों के उपचार के बाद अब सभी खतरे से बाहर है. वहीं चिकित्सा टीम ने किसानों को खेत पर लगी फसलों में कुछ जहरीली फसल आने और उसे तुरंत नष्ट करने की जानकारी भी दी. आपको बता दें कि हाट बाजार में एक भैंस की कीमत करीब 1 लाख रुपए से अधिक होती है. ऐसे में किसानों और ग्रामीण भारी नुकसान होने से बच गए.


पशु चिकित्सक और मोबाइल एम्बुलेंस प्रभारी डॉ. दीपक मीणा ने बताया कि डाकिया गांव में जहरीली ज्वार होने से 21 भैंसों की तबीयत खराब हुई. मोबाइल एम्बुलेंस वैन के साथ समय पर मौके पर पहुंच कर सभी भैंसों का उपचार किया गया. उपचार के दौरान सामने आया कि सभी भैंसों से खेत पर चरते समय जहरीली ज्वार खाई थी.


किसानों को सतर्कता बरतने की अपील क.। क्योंकि खेत पर ज्वार फसल कटाई के बाद भी फसल के डंकल से फिर से ज्वार फूटने लगती है. जिसमें साइनाटड पॉइजनिंग होता है. ऐसे में मवेशी उस ज्वार को खाते है तो उससे जान जोखिम में लाने जैसा होता है. ऐसे में ग्रामीणों ओर किसानों को मवेशियों को खेत पर ज्वार खाने से बचना चाहिए. सभी भैंसों की तीन दिन तक मोबाइल पशु चिकित्सालय वैन उपचार कर मॉनिटरिंग भी करेंगी.