Kota News: बूंदी जिले की सरहद पर तुलसी गांव में स्थित 600 साल पुरानी बूंदी नरेश राव सूरजमल हाड़ा की छतरी को केडीए ने ध्वस्त कर दिया. शुक्रवार सुबह 11 बजे की गई इस कार्रवाई का गांव वालों को पता नहीं चला. केडीए का जत्था जब लौट कर आया तो ग्रामीणों को इसका पता चला. कोटा एयरपोर्ट की जद में आई छतरी को ध्वस्त करने पर ग्रामीणों, राजपूत समाज व जनप्रतिनिधियों ने गहरा आक्रोश जताया है. वहीं, इस घटना को लेकर पूर्व राज परिवार ने भी भारी रोष व्याप्त है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दोबारा छतरी निर्माण की कही बात 
पूर्व राजपरिवार के सदस्य महाराव वंशवर्धन सिंह एवं बूंदी विधायक हरिमोहन शर्मा ने भी तुलसी गांव पहुंचकर ध्वस्त की गई छतरी को देखा वह कड़ा के अधिकारियों से बातचीत कर दोबारा छतरी निर्माण की बात कही. सरपंच हंसराज बंजारा के अनुसार केडीए द्वारा कार्रवाई करने से पहले पंचायत और ग्रामीणों को सूचित नहीं किया गया और देवस्थान के रूप में पूजी जाने वाली रियासतकालीन छतरी को तोड़ दिया गया. छतरी पर स्थित राव सूरजमल खड़ा की मूर्ति की 600 साल से ग्रामीणों द्वारा आराध्य देव मानकर पूजा की जा रही है.


कुछ भी कहने से बचते रहे केडीए के अधिकारी 
केडीए के अधिकारी कुछ भी कहने से बचते रहे. अतिक्रमण हटाकर लौट रहे अधिकारियों से जब ग्रामीणों ने पूछा तो अधिकारियों ने बताया कि राव सूरजमल हाड़ा की छतरी कोटा एयरपोर्ट की जद में आने के कारण नियमानुसार कार्रवाई की गई है. छतरी की एवज में अन्य जगह जमीन दिए जाने की बात सामने आई. बताया गया कि छतरी को दूसरी जगह दिए जाने के वक्त ग्रामीणों के साथ यह सुलह हुई थी कि वर्तमान छतरी को बिना किसी तोड़फोड़ के सुरक्षित नई जगह स्थापित की जाएगी.


गांव के लोगों की आस्था को पहुंची है चोट 
लक्ष्मण सिंह, बद्रीलाल धाकड़, बाबूलाल, भारत सिंह के साथ बुजुर्ग ग्रामीणों का कहना है कि ऐतिहासिक छतरी राव सूरजमल की है. इसका अपना गौरवशाली इतिहास रहा है, तुलसी राजस्व ग्राम में 14 बिस्वा भूमि में बनी छतरी को तोड़ने से आधा दर्जन से अधिक गांव के लोगों की आस्था को चोट पहुंची है. सरपंच और ग्रामीणों ने लोकसभा स्पीकर कार्यालय में शिकायत दर्ज कराई है. 


तोड़ने की जगह शिफ्ट की जानी थी छतरी 
तुलसी व कैथूदा निवासी सुरेंद्र सिंह, सत्यनारायण गुर्जर, हंसराज ग्रामीणों का कहना है कि ऐतिहासिक छतरी को तोड़ने की जगह शिफ्ट किया जाना था. सरपंच ने क्षेत्र के ग्रामीणों के साथ कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है. वहीं, सूरज मल हाडा की छतरी ध्वस्त करने के मामले में कोटा विकास प्राधिकरण के तहसीलदार कानूनगो और पटवारी को निलंबित कर जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है.


ये भी पढ़ेंः नसीराबाद कैंटोनमेंट के जन संवाद में समस्याएं बताने के लिए नगर वासियों में दिखी...


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!