Ramganj Mandi: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर निशुल्क सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम केंद्रीय सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्रालय की ओर से मेड़तवाल धर्मशाला रामगंजमंडी और सातलखेड़ी कस्बे में 13 अप्रैल को आयोजित किया जायेगा. जिसमें पूर्व में पंजीकृत किए गए वरिष्ठ नागरिक एवं दिव्यांगों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण निशुल्क वितरित किए जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साथ ही नवीन पंजीकरण का कार्य भी होगा. लोकसभा अध्यक्ष के कार्यक्रम को अंतिम रूप देते हुए मेड़तवाल धर्मशाला में लोकसभा कैंप कार्यालय प्रतिनिधि जीवेंद्र जैन डॉक्टर सौरभ शर्मा के साथ स्थानीय भाजपा नेता वीरेंद्र जैन, अखिलेश मेडतवाल, नरेंद्र काला, कौशल बाफना, भगवान सिंह धाकड़ ,ओम गुर्जर ,महेश श्रीवास्तव, कालू नाकोड़ा, विशाल जैन ने कार्यक्रम स्थल को दौरा किया और जानकारी ली..


ये भी पढ़ें-  दुल्हन के दरवाजे पर पहुंचने वाली थी बारात तभी हो गया ये कांड, कइयों के सिर फूटे


 


विशेषज्ञ डॉक्टर्स का मिलेगा परामर्श


शिविर में आंख, नाक, कान, गला, शुगर, पेट, किडनी, लीवर और कई गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम कोटा से सातलखेड़ी आएगी. इसके अतिरिक्त विशेषज्ञ डॉक्टर्स के परामर्श के अधार पर जांचें भी नि:शुल्क की जाएगी. शिविर में चिन्हित मरीजों का डिजिटल मेडिकल कार्ड भी बनाया जाएगा. जिसमें मरीज के स्वास्थ्य और उपचार से जुड़ी सारी जानकारी अपलोड की जाएगी.


223 लाभार्थियों को मिलेंगी सहायक उपकरण


बिरला के प्रयासों से रामगंजमंडी क्षेत्र के दिव्यांग और वरिष्ठ लोगों को राहत मिलेगी. 13 अप्रेल को रामगंजमंडी स्थित मेड़तवाल धर्मशाला में आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर में स्पीकर बिरला 223 दिव्यांग और वरिष्ठ लोगों को सहायक उपकरण भेंट करेंगे. शिविर में ही दिव्यांगजन मेडिकल परीक्षण के उपरांत नए दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी बनावा सकेंगे साथ ही पुराने प्रमाण पत्र को अपग्रेड भी करा सकेंगे.


शिविरों में होंगे नए पंजीकरण


शिविर में पंजीकृत वरिष्ठ एवं दिव्यांगों को सहायक उपकरण भेंट करने के साथ-साथ इन शिविरों में नए पंजीकरण भी किए जाएंगे. सहायक उपकरण लेने की इच्छुक वरिष्ठ एवं दिव्यांगजन आवश्यक दस्तावेजों के साथ शिविर में अपना पंजीकरण करवा सकेंगे. जिन्हें कुछ समय बाद आवश्यकता के अनुसार मोटराइज्ड साइकिल, व्हीलचेयर, कृत्रिम जर्मन फूट, वॉकिंग स्टिक, ब्रेल किट, चश्मे, नी ब्रेस किट, एजुकेशनल किट समेत कुल 40 प्रकार के उपकरण निःशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे.