Ramganj Mandi: कोटा जिले की रामगंजमंडी में मंगलवार को राजस्थान पटवार संघ के बैनर तले पटवारी 24 घण्टे के लिए अनशन पर बैठ गये. पटवारियों का कहना है कि सरकार से समझौता होने के बावजूद भी सकारात्मक कार्रवाई नहीं की गई. जिसके कारण पटवारियों के साथ ही समस्त राजस्व कार्मिकों में भय, अविश्वास एंव असंतोष व्याप्त है. सभी ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगें जल्द पूरी नहीं हुई तो आगामी दिनों में प्रदर्शन को उग्र किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिला मीडिया प्रभारी रफीक मोहम्मद ने बताया कि राज्य सरकार एवं पटवार संघ के साथ 4 महीने पहले सात सूत्रीय मांगों को लेकर हुए समझौता पूरा नहीं होने को लेकर मंगलवार को महायज्ञ के तहत धरना दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि राजस्थान पटवार संघ की ओर से सात सूत्रीय मांगों को लेकर अजमेर राजस्व मंडल कार्यालय के प्रांतीय अध्यक्ष राजेंद्र नेमीवाल आमरण अनशन पर 10 दिनों से बैठे हुए है.


पटवारियों ने बताया कि राजस्व पटवार संघ द्वारा अपनी समस्याओं और मांगों के संबंध में वर्ष 2021 में सघर्ष किया गया. जिसके परिणाम स्वरूप 3 जुलाई 2021 एवं 4 अक्टूबर 2021 को राज्य सरकार से समझौता हुआ. इन समझौते की पालना के लिए समय-समय पर सरकार निवेदन किया गया. लेकिन फिर भी अभी तक अपेक्षित सकारात्मक कार्रवाई नहीं की गई है. और आए दिन अल्प वेतनभोगी कार्मिकों पटवारियों के स्थानांतरण दूरदराज के जिलों में किए जा रहे हैं. जिसके संबंध में संगठन द्वारा समय-समय पर स्थानांतरित नहीं करने के संबंध में सरकार को निवेदन भी कर चुका है. उन्होंने बताया कि संगठन के पदाधिकारियों एवं पटवारियों को प्रताड़ित करने के उद्देश्य से और संगठन को कमजोर करने की नियत से दूरदराज के जिलों में स्थानांतरण आए दिन का काम हो गया है. जिससे सभी पटवारियों और राजस्व कार्मिकों में आक्रोश है.


रामगंजमंडी तहसील में 11 पटवारी है. जिसमें से सभी धरना पर बैठे हुए है. धरना स्थल पर अध्यक्ष कुलदीप मेहर,महेंद्र सिंह हाड़ा, श्रुति शर्मा, प्रीति कुमारी,प्रियंका, सुशील कुमार, रफीक मोहम्मद, रविन्द्र सेन, भवानी शंकर सैनी और रामदयाल मीना, रोहितेश नवारिया मौजूद रहे.


 


Reporter- KK Sharma