Govindram Meghwal Bikaner Seat : लोकसभा चुनाव 2024 में सभी राजनीतिक दलों के नेता प्रचार अभियान में बिजी हैं. सोशल मीडिया पर भी तमाम नेता तूफानी प्रचार कर रहे हैं. इसी बीच 'जी न्यूज' ने नेताओं के सोशल मीडिया प्रोफाइल्स का एनालिसिस किया है. जी न्यूज का लीडर सोशल स्कोर (LSS) बताता है कि कोई नेता सोशल मीडिया पर कैसा परफॉर्म कर रहा है. इसी कड़ी में हम कांग्रेस नेता और राजस्थान की बीकानेर लोकसभा सीट से उम्मीदवार गोविंद राम मेघवाल का 'लीडर सोशल स्कोर' जानेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मंत्री रह चुके हैं मेघवाल


गोविन्द राम मेघवाल छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे हैं. साल 2003 में उन्होंने पहली बार भाजपा की ओर से नोखा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था जिसमें उनकी जीत हुई. इस दौरान वो राज्य सरकार में मंत्री भी रहे. 2008 विधानसभा चुनाव में उन्हें टिकट नहीं मिला जिसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया. इस चुनाव में गोविंद राम मेघवाल निर्दलीय खड़े हुए, लेकिन हार गए. 


लड़ चुके हैं बसपा के टिकट पर चुनाव



लोकसभा चुनाव 2009 में गोविंद राम मेघवाल ने कांग्रेस से टिकट मांगा था. टिकट न मिलने पर वो बसपा में शामिल हो गए और बीकानेर सीट से चुनाव लड़ा. हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इस चुनाव में वो 39 हजार 306 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे थे.


खाजूवाला सीट पर जीत के बाद बने मंत्री 



चुनाव हारने के बाद गोविंद राम मेघवाल का बसपा से मोहभंग हो गया. 2013 में उन्होंने दोबारा कांग्रेस ज्वॉइन कर लिया और खाजूवाला सीट से विधानसभा चुनाव लड़े, जिसमें उनकी हार हुई. लेकिन, साल 2018 में उन्होंने फिर से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ा और इसबार भारी वोटों से जीतने में सफल हुए. 



पूर्व सीएम गहलोत के कहे जाते हैं करीबी 



गोविंद राम मेघवाल को अशोक गहलोत का करीबी बताया जाता है. गहलोत सरकार के दौरान राजस्थान की राजनीति में उनका काफी कद बढ़ा. इस दौरान वो आपदा प्रबंधन मंत्री भी बनाए गए. 2023 विधानसभा चुनाव में गोविंद राम मेघवाल को प्रदेश चुनाव कैम्पेन कमेटी का अध्यक्ष भी बनाया गया था. हालांकि इस चुनाव में वो अपनी सीट ही हार बैठे.



इसलिए कांग्रेस ने दिया टिकट


लोकसभा चुनाव 2024 में इस बार दो बड़ी पार्टी भाजपा और कांग्रेस से मेघवाल समाज के प्रत्याशी बीकानेर में आमने सामने हैं. ऐसे में ये चुनावी संग्राम काफी रोचक हो गया है. बीकानेर में कांग्रेस ने भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को मात देने के लिए पूर्व मंत्री गोविंदराम मेघवाल पर भरोसा जताया है.



Disclaimer : लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.