Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मतदान जारी है. राजस्थान की बची 13 सीटों पर मतदान हो रहा है. ऐसे में सवाल ये है कि क्या मतदान केंद्रों पर मोबाइल लेकर जा सकते हैं या नहीं? आपको इसका जवाब देते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल,मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया की निष्पक्षता और अखंडता बनाए रखने के लिए चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों के अंदर अपने मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी. हालांकि ये नियम संवेदनशील मतदान केंद्रों के लिए लागू होना बताया जा रहा है. ऐसे में अगर आप भी वोट डालने निकलें तो प्रयास करें की मोबाइल फोन किसी सेफ जगह पर छोड़ें.  इसके अलावा स्मार्ट वॉच भी केंद्र के अंदर नहीं ले जाई जा सकती है.



भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) की माने तो मतदान केंद्र के अंदर मतदाताओं को मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं है. इसके अलावा मतदान के दिन मतदान केंद्रों के अंदर स्मार्ट फोन, स्मार्ट घड़ी, वायरलेस सेट भी नहीं ले जा सकते हैं. 



अगर आप गलती से मोबाइल लेकर जाते हैं तो आपको मोबाइल रखने वापस घर जाना पड़ सकता है. हालांकि कुछ केंद्रों पर मोबाइल को स्विच ऑफ कर या मोबाइल को बाहर जमा करवा कर मतदान भी किया जा सकता है. ऐसे  में जहां तक हो आप मोबाइल की सेफ्टी के लिए मोबाइल को घर पर रखकर जा सकते हैं.


राजस्थान की 13 सीटों पर मतदान


टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां