Lok Sabha Chunav 2024:जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण संसदीय सीट पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी लेकिन इससे पहले होम वोटिंग का ऑप्शन चुनने वाले बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने घर बैठकर मतदान कर अपना फर्ज निभाया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले चरण में होने वाले मतदान के लिए 5 अप्रैल से दोनों संसदीय सीटों के लिए शुरू हुई होम वोटिंग के पहले राउंड में 96 फीसदी रजिस्टर्ड मतदाताओं ने घर बैठे मतदान किया.वहीं करीब 0.82 फीसदी यानि की 63 वोटर्स मतदाता ऐसे है, जिनकी वोटिंग तारीख से पहले डेथ हो गई.



जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया की जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण सीट पर कुल रजिस्टर्ड 7601 में से 7282 वोटर्स ने घर बैठे पोस्टल बैलट के जरिए वोट किया है.


जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण दोनों सीटों पर कुल 7601 रजिस्टर्ड वोटरों में से 63 वोटर्स ऐसे है.जिनकी वोटिंग से पहले ही डेथ हो गई.इसमें जयपुर शहर के 33 वोटर्स, जबकि जयपुर ग्रामीण के 30 वोटर है.वहीं अब दूसरे चरण में एक बार फिर उन वोटर्स के घर टीमें जाएगी, जो पहले चरण के दौरान घर पर उपस्थित नहीं थे.



जयपुर शहर और ग्रामीण सीट पर इस तरह के 256 वोटर्स है, जिनके घर टीम एक बार वापस जाएगी.राजपुरोहित ने बताया की जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण इन दोनों सीटों पर 16 विधानसभा क्षेत्र आते है.जिनमें से बानसूर ऐसी विधानसभा है, जहां 100 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.बानसून में 159 वोटर्स ने होम वोटिंग का विकल्प चुना था और सभी वोटर्स आज तारीख तक वोटिंग कर चुके है.


वहीं सबसे कम 92.97 फीसदी वोटिंग विद्याधर नगर विधानसभा एरिया में हुई है.इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 384 वोटर्स ने होम वोटिंग के लिए आवेदन किया था.इनमें से अब तक कुल 357 वोटर्स ने वोट कास्ट किया है.जबकि 26 वोटर्स अनुपस्थित मिले और एक वोटर की डेथ हो चुकी है.


यह भी पढ़ें:Lok Sabha Chunav 2024:अलवर के रण में दीया कुमारी का बड़ा बयान,कहा-मोदी की गारंटी पर है सबको भरोसा..