Mass marriage on Basant Panchami 2024 : मेवाड़ क्षेत्रीय पारीक समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन समिति के तत्वाधान में बुधवार बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर दसवें सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन क्षेत्र के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल सिंगोली चारभुजा में आयोजित हुआ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस सम्मेलन में समाज के 25 जोड़े परिणय सूत्र में बंधें. समिति प्रवक्ता जसवंत पारीक ने बताया कि सम्मेलन में भीलवाड़ा, चित्तौड़ व अन्य क्षेत्र के 25 जोड़ों का पंजीयन हुआ है जिनका विवाह है आज सम्मेलन में संपन्न हुआ.


इससे पहले सम्मेलन के लिए मंगलवार को गणपति स्थापना की गई. बुधवार को प्रात 8:00 बजे वर वधुओं की बग्घी और घोड़े पर भव्य शोभायात्रा निकली शोभायात्रा भजन संध्या मैदान से आरंभ होकर कस्बे में भृमण के बाद पारीक समाज धर्मशाला के दरवाजे पर पहुंचे.


यहां दूल्हों से सामूहिक तोरण की परंपरा का निर्वहन किया. इसके बाद सम्मेलन स्थल पर वरमाला व आशीर्वाद समारोह का आयोजन किया गया. दोपहर 12:15 बजे पाणिग्रहण संस्कार का आयोजन विद्वान पंडितों के द्वारा हुआ.


सम्मेलन के लिए आयोजन समिति के शिव नारायण जोशी, ओम प्रकाश पारीक, बालकिशन पारीक, हरिनारायण पारीक, बरदीचंद पारीक, राजेश पारीक, मुकेश जोशी, भवानी शंकर पारीक, बद्रीनारायण पारीक, भेरू लाल पारीक,महावीर पारीक, शिव नारायण पारीक सहित सम्मेलन में भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, कोटा, अजमेर, प्रतापगढ़ ,उदयपुर ,क्षेत्र के समाज जन भाग लिया.


ये भी पढ़ें- Basant Panchami 2024 : बसंत पंचमी पर भगवान जानकीनाथ और माता लक्ष्मी बंधे विवाह बंधन में, वैदिक मंत्रोच्चार से निभाई गई रस्में


वहीं नागौर के मेड़ता में फूल माली समाज के छठे सामूहिक विवाह सम्मेलन में 34 जोड़े साथ-साथ जीवन बीतने के संकल्प के साथ परिणय सूत्र में बंध गए. वैवाहिक विवाह सम्मेलन में प्रदेश भर से माली समाज के लोग पहुंचे. जिन्होंने तन मन धन से इस पुनीत कार्य में अपना सहयोग प्रदान कर वर वधु को आशीर्वाद दिया.


इस अवसर पर जहां एक और जनप्रतिनिधि और भामाशाहों ने अपना सहयोग प्रदान किया तो वहीं दूसरी ओर किन्नर समाज की मेड़ता गादीपति राजकुमारी ने भी वर वधु को बर्तन भेंट कर आशीर्वाद दिया.