Merta : नागौर जिले के रियांबड़ी चौकी पुलिस थाने में बजरी के अवैध खेल में शामिल पुलिसकर्मियों पर बड़ी गाज गिरी है. नागौर एसपी राममूर्ति जोशी ने बजरी के अवैध परिवहन और वसूली में शामिल रियांबड़ी पुलिस चौकी के सभी पांच पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है, जिसमें एक एएसआई औरचार कांस्टेबल शामिल है, इसके अलावा पादूकलां थाने के एक हैड कांस्टेबल और चालक को लाईन हाजिर किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल पिछले दिनों रियांबड़ी से एक विवाहिता को एक युवक भगाकर ले गया था,  स्थानीय लोगों ने धरना देकर इस मामले को लव जिहाद से जुड़ा बताया. जिसके बाद पुलिस अधिकारियों ने रियांबड़ी में कैंप किया.तब पुलिस अधिकारियों को यह पता चला कि रियांबड़ी चौकी के पुलिसकर्मी बजरी का अवैध परिवहन करवाने में पुलिसकर्मी शामिल है और वसूली भी कर रहे हैं. ऐसे में पुलिस कप्तान ने बड़ा एक्शन लिया है.


ऐसे होता है अवैध बजरी खनन
रिया बड़ी उपखंड क्षेत्र के आलनियावास ग्राम पंचायत लाडपुरा के अंतर्गत आने वाले भाऊनाथ बाबा के स्थान से लेकर बृजपुरा तक लूनी नदी में खनन माफियाओं द्वारा जेसीबी मशीनों से अवैध बजरी खनन किया जा रहा है. जिसके चलते लूनी नदी में कई जगह गहरी खाईया खोद डाली जिससे लूनी नदी का बहाव क्षेत्र पूरी तरह खुर्द बुर्द करके रख दिया.


बेरोकटोक हो रहे अंधाधुंध अवैध बजरी खनन के चलते हर रोज कई पेड़ धराशाई हो रहे हैं. नदी किनारे तैयार किए गए वन क्षेत्र को खनन माफियाओं ने अवैध बजरी खनन से पूरी तरह उजाड़ दिया जो पर्यावरण के लिए भारी नुकसान है. नदी किनारे रहने वाले लोगों ने बताया कि सैकड़ों डंपर रोजाना अवैध बजरी परिवहन होकर यहां से निकलते हैं.


गहरे गड्ढों से हादसे की आंशका 
अवैध बजरी खनन के चलते लूनी नदी में कई जगह गहरे खड्डे खोद डाले बरसात के मौसम में पानी भर जाने के कारण कई बार हादसे भी हो चुके हैं. कुछ साल पहले इसी क्षेत्र में कोड और लाडपुरा के बीच मूर्ति विसर्जन के दौरान तीन लड़कों की दर्दनाक मृत्यु हो गई थी. ऐसे में आलनियावास क्षेत्र में जगह जगह गहरे गड्ढे बन गये बारिश के दिनों में इन गड्ढों को वजह से हादसों का डर बना रहता है.


रिपोर्टर - दामोदर ईनाणियां


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें