Rajasthan : राजस्थान में चुनावों की तैयारियां शुरु हो गई है. बीजेपी और कांग्रेस के अलावा राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी अपनी रणनीति बना रही है. नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल भी इस बार अशोक गहलोत और वसुंधरा राजे की परीपाटी को तोड़कर मुख्यमंत्री की दावेदारी में नजर आ रहे है. जाट समाज पिछले कुछ समय में हनुमान बेनीवाल के साथ खड़ा नजर आया. लेकिन राजस्थान जाट महासभा के अध्यक्ष राजाराम मील बेनीवाल के खिलाफ खड़े नजर आते है. हाल ही में एक यूट्यूब चैनल को दिए इंटरव्यू में सीएम पद के दावेदारों में वो बेनीवाल का नाम लेने को भी तैयार नहीं हुए. 


कौन है राजाराम मील


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

करीब 11 साल पहले दारासिंह प्रकरण में जब बीजेपी नेता राजेंद्र राठौड़ आरोप मुक्त हुए थे. तो उन्हौने आरोप लगाया था कि राजाराम मील और अशोक गहलोत ने फंसाया है. राजाराम मील राजस्थान जाट महासभा के अध्यक्ष है. मील का जन्म श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ के निरवाना में हुआ था. पिता का नाम दानाराम मील था. पहले उन्हौने गंगानगर में ही टायर का कारोबार शुरु किया. उसके बाद साल 1967 से शराब ठेके लेने शुरु किए. उसके बाद साल 1986 में एमआई रोड जयपुर में गोविंद रेडीमेंट के नाम से गारमेंट की दुकान शुरु की. उसके बाद साल 1999 में हुए घटनाक्रम ने उनके जीवन को अहम मोड़ दिया. 3 जनवरी 1999 को जाट महासभा का सम्मेलन हुआ उसमें इनका महत्वपूर्ण योगदान था. उसके बाद 1 अगस्त 1999 को जयपुर में विशाल जाट रैली को कामयाब बनाने में भी सहयोग रहा.


ये भी पढ़ें- राजस्थान बीजेपी की किसे मिलेगी कमान, कौन होगा CM दावेदार, अगले एक सप्ताह में दिल्ली में होगा फैसला


साल 1999 का ये वो दौर था जब जाट महासभा आरक्षण आंदोलन में आगे बढ़ रही थी. राजा राम मील स्वामी केशवानंद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट एंड ग्रामोथान, जयपुर के मुख्य संरक्षक हैं. सूरतगढ़ में भी उनका एक आवासीय विद्यालय है. राजाराम मील आरक्षण अधिकार मंच के अध्यक्ष भी है. उनको राजस्थान के सबसे अमीर जाटों में से एक माना जाता है.


ये भी पढ़ें- किरोड़ीलाल मीणा को बीजेपी ने दी खुली छूट, पूर्वी राजस्थान में बड़ा दांव लगाने की तैयारी, ये है रणनीति


हनुमान बेनीवाल पर क्या बोले


एक Youtube चैनल को दिए इंटरव्यू में राजाराम मील से राजस्थान में जाट मुख्यमंत्री के चेहरे पर सवाल पूछा गया. कहा गया है कि बीजेपी के सतीश पूनिया और कांग्रेस के गोविंद सिंह डोटासरा प्रदेश अध्यक्ष है. तीसरी पार्टी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल है. आप मुख्यमंत्री पद का किसे बेहतर दावेदार मानते है. इस सवाल के जवाब में मील ने बेनीवाल का नाम लिए बिना कहा कि एक व्यक्ति को जो ज़ीरो कर दो. इसने सिर्फ जाट समाज का इस्तेमाल किया है. राजाराम ने कहा कि वो खुद एमएलए का चुनाव लड़ेगा लेकिन खुद भी नहीं जीत पाएगा. वो व्यक्ति समाज के बच्चों को गलत लाइन में डालता है. परिवार बर्बाद हो जाते है. राजाराम मील ने इसके आगे कहा कि बाकि दोनों नेता डोटासरा और पूनिया ठीक है. ये दोनों जमीनी नेता है.