Nagour:  नागौर मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ.मेहराम महिया ने चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए डेगाना अस्पताल सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के कई सीएचसी और पीएचसी का निरीक्षण किया. डेगाना में निरीक्षण के दौरान हॉस्पिटल में सफाई व्यवस्थाओं को लेकर सीएमएचओ ने नाराजगी जताई और सरकारी योजनाओं का लाभ हर मरीज को दिलाने के लिए चिकित्सकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

 

इस दौरान डॉ. मेहराम माहिया और पालिकाध्यक्ष मदनलाल अटवाल ने डेगाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित ईडवा सीएचसी, पुन्दलौता,पालड़ी कला पीएचसी का भी औचक निरीक्षण किया. सीएमएचओ ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रयोगशाला कक्ष, टीकाकरण कक्ष,सामान्य वार्ड, जननी सुरक्षा वार्ड,मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना, जांच योजना,मेडिकल बायो वेस्ट निस्तारण, साफ सफाई व स्टाफ की उपस्थिति सम्बन्धित रिकॉर्ड का गहराई से निरीक्षण किया, इस दौरान डेगाना सीएचसी हॉस्पिटल सहित सभी हॉस्पिटल में सफाई व्यवस्था की कमी देखते हुए सीएमएचओ ने अधिकारियों सहित सफाई कर्मचारियों पर नाराजगी जताते हुए आगामी दिनों में सफाई व्यवस्था सुचारू रूप से रखने के निर्देश दिए.

 

सीएमएचओ डॉ. मेहराम महिया ने सीएचसी डेगाना पर भर्ती प्रसूता महिला से बातचीत कर उसके स्वास्थ्य व प्रसव सम्बन्धी चिकित्सा सेवाओं के बारे में जानकारी ली. इस दौरान महिला वार्ड में भर्ती मरीजों से हॉस्पिटल से मिलने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के लाभ के बारे में जानकारियां ली गई. सीएमएचओ ने गर्भवती महिला की अनिवार्य चार जांचों को समय रहते करने, गर्भवती महिलाओं व बच्चों को शत प्रतिशत टीकाकरण करने के साथ ही पीसीटीएस सॉफ्टवेयर में समय पर एंट्री करने के लिए सभी चिकित्साकर्मी को निर्देशित किया. निरीक्षण कर चिकित्सा कर्मियों को निर्देशित किया कि हमारी प्राथमिकता है कि हॉस्पिटल में आने वाले प्रत्येक मरीज को उचित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाए. जिससे मरीजो को किसी प्रकार की असुविधाओं का सामना नही करना पड़े साथ ही अधिकारियों के प्रति रोष जाहिर करते हुए कहा कि यदि हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों के प्रति कोई लापहरवाही सामने आएगी तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी.

 

पेंडिंग वैक्सीन तय समय सीमा में लगाने के दिये निर्देश,स्थानीय नर्स स्टाफ को किया पाबंद-:

सीएमएचओ डॉ. महिया ने डेगाना क्षेत्र में पेंडिंग चल रहें कोरोना वैक्सीनेशन के लक्ष्य को तय सीमा में पूरा करने के लिए स्थानीय नर्स स्टाफ को निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी समय में जल्द से जल्द लक्ष्य पूरा किये जाने के लिए पूरी कोशिश की जाये. इस मौके पर पालिकाध्यक्ष मदनलाल अटवाल,ड़ॉ संजय केडिया, डॉ. जगदम्बे सिंह, नर्सिग स्टाफ महेंद्र सिंह, मांगू राम डूकिया,रामनिवास बेनीवाल,रमेश सारण,सुमन इनानिया,नैनी देवी सहित कई कर्मचारी मौजूद रहें.

 

REPORTER - HANUMAN TANWAR