अगर IIT में नहीं होता दाखिला तो NIT हैं स्टूडेंट्स की दूसरी पसंद, जानिए देश के इन टॉप संस्थानों के बारे में
Advertisement
trendingNow12229313

अगर IIT में नहीं होता दाखिला तो NIT हैं स्टूडेंट्स की दूसरी पसंद, जानिए देश के इन टॉप संस्थानों के बारे में

Top NIT of India: आईआईटी में एडमिशन के लिए तो जेईई एडवांस्ड परीक्षा में भी अच्छी रैंक लानी होगी, लेकिन देश के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) में एडमिशन तभी मिलेगा, जब जेईई मेन 2024 में रैंक अच्छी होगी. 

अगर IIT में नहीं होता दाखिला तो NIT हैं स्टूडेंट्स की दूसरी पसंद, जानिए देश के इन टॉप संस्थानों के बारे में

JEE Main Cut-Off For NIT:  जेईई एडवांस्ड 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो चुका है. एनटीए ने जेईई मेन सेशन-2 का रिजल्ट जारी करने के साथ कटऑफ लिस्ट भी जारी की है. भारत में आईआईटी और आईआईएम के बाद एनआईटी को प्रतिष्ठित संस्थानों में गिना जाता है. अगर किसी भी स्टूडेंट्स का आईआईटी में बीटेक या फिर एमसीए,एमबीए सहित अन्य तरह के प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन नहीं होता है तो वो चाहता है कि उसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) में एडमिशन मिल जाए.

भारत में टॉप एनआईटी में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को जेईई मेन क्वालिफाई करना पड़ता है. इसके अलावा एमसीए में प्रवेश के लिए NIIM का एग्जाम होता है. यहां जानिए भारत के टॉप-एनआईटी संस्थानों के बारे में जहां एडमिशन लेकर आप अपना भविष्य बना सकते हैं....

एनआईटी कटऑफ 
एनआईटी कॉलेजों में एडमिशन के लिए जॉइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) की ओर से जेईई मेन कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी. स्टूडेंट्स जेईई मेन 2024 एनआईटी कटऑफ जोसा की ऑफिशियल वेबसाइट josaa.nic.in से चेक कर सकते हैं.

 NIT, तिरुचिरापल्ली
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी तिरुचिरापल्ली का NIT में पहली पोजिशन है. तमिलनाडु में स्थित इस कॉलेज का कैम्पस कई एकड़ में फैला हुआ है. यहां पर अनुभवी शिक्षकों द्वारा पढ़ाया जाता है. यहांफर्स्ट ईयर में अन्य शुल्क के साथ कुल 49,950 फीस लगती है. दूसरे साल  22,850 रुपये, तीसरे साल 25,150 रुपये और चौथे साल 27,750 रुपये फीस लगती है. 

NIT, राउरकेला
ओडिशा के राउरकेल स्थित NIT का देश में दूसरा स्थान है. जेईई मेंस की परीक्षा में अच्छी रैंक लाने वाले यहां दाखिला ले सकते हैं. वहीं, गेट में अच्छा स्कोर करने वालों को रिसर्च के लिए दाखिला मिलता है.

NIT, इलाहाबाद​
इलाहाबाद एनआईटी में विभिन्न ट्रेड में बीटेक कोर्स ऑफर किए जाते हैं. इसके अलावा यहां पर MBA, MCA समेत अन्य कोर्स में भी दाखिला ले सकते हें. मोतीलाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी अच्छे NIT के तौर पर जाना जाता है. 

NIT, जयपुर​
मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जयपुर की पहचान भी देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में होती है.  यहां से पास आउट युवाओं को हर वर्ष लाखों का पैकेज मिलता है.

Trending news