Sojat: महिलाओं को सशक्त बनाने एवं स्वरोजगार देने के उद्देश्य से एनजीओ संरक्षक एवं समाजसेविका मंजू चौधरी ने अहम कदम उठाया है, जिसके तहत शहर के एलआईसी ऑफिस के पास एक सामुदायिक भवन में सोजत विधायक शोभा चौहान, पालिका चेयरमैन मंजू जुगल किशोर निकूंम के मुख्य आतिथ्य, दर्जनों महिलाओं और जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में निशुल्क सिलाई प्रशिक्षण शिविर का विधिवत रूप से उद्घाटन किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके लिए नगर पालिका की ओर से सामुदायिक भवन भी उपलब्ध कराया गया है. इस निशुल्क सिलाई प्रशिक्षण शिविर में बेरोजगार महिलाओं और युवतियों के लिए अच्छा अवसर है. वह सिलाई प्रशिक्षण लेकर अपने घर मोहल्ले में स्वरोजगार के जरिए अपने परिवार को आर्थिक रूप से संबल बना सकती हैं. 


कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए विधायक चौहान ने कहा कि महिलाएं दो परिवार का भविष्य सवांरती है. इसके लिए महिलाओं को खुद को सशक्त बनना जरूरी है, जो महिलाएं किसी अभावों के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकी लेकिन आज वो स्वरोजगार के जरिए सशक्त होकर अपने बच्चों को उच्च से उच्च शिक्षा दिलाकर अपने घर परिवार ही नहीं देश के विकास में भी भागीदारी देने में अपना सहयोग प्रदान कर सकती हैं. 


देश की सेवा करने के लिए सरकार भी महिलाओं को आगे लाने के लिए नौकरियां और जनप्रतिनिधियों के रूप में भी पूर्णतया भागीदारी तय कर रखी है. 
नगर पालिका चेयरमैन मंजू जुगल किशोर निगम ने कहा कि शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए महिलाएं का सहयोग जरूरी है. घर की सफाई का कचरा पूर्णता डिब्बे में डालकर पालिका का टैंपू में डालना चाहिए. कचरा सड़क पर फेंकने से शहर की सफाई व्यवस्था प्रतिकूल होती जा रही हैं. शहर को पॉलीथिन मुक्त करने के लिए महिलाओं को घर से सामान लाने के लिए निकलते समय कपड़े की थैली साथ में ले जानी चाहिए. 


शिविर में महिलाओं को मुफ्त कपड़े की थैलियां वितरित कर एक संदेश भी दिया गया. गौरतलब है कि संस्था संरक्षक मंजू चौधरी शहर में महिलाओं में सशक्तिकरण लाने के लिए हर तरह के प्रयास कर रही हैं. पिछले कोरोना काल और लॉकडाउन में 6500 माक्स वितरण किया गया है. साथ कई अभावग्रस्त परिवारों को आर्थिक सहायता देने के लिए भी अपनी अग्रिम भूमिका निभाई है. 


कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष नरपत सोलंकी, हिंदू जागरण मंच के जिला संयोजक राहुल सोलंकी, गौ पुत्र सेना के पदम टांक, पार्षद विकास टांक,दुर्गा वाहिनी जिला संयोजिका आशा चांवला, पार्षद प्रियंका धीरज नागोरा, सुनीता सोनी, कैलाश चांवला, नीलम सोनी, विकास टॉक, मीठालाल पंवार, जगदीश चावलां, रतन राधे, गौरी शंकर प्रजापत अतिथि के रुप में मौजूद रहें. मंच का संचालन विनोद आचार्य ने किया. 


Reporter- Subhash Rohiswal


यह भी पढे़ंः सोनीपत में मिला सिद्धू मूसेवाला की हत्या का नया सुराग, पंजाब में गैंगवार की आशंका


यह भी पढे़ंः Urfi Javed के मरने की दुआ कर रहे लोग, यह जवाब देकर कर दी सबकी बोलती बंद


अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें