Rajasthan Politics: प्रदेश में सूर्य सप्तमी पर 15 फरवरी को सामूहिक सूर्य नमस्कार के आदेश पर सियासत गरमा गई है. बीजेपी ने जहां इसे भारत की सांस्कृतिक परंपरा बताया है बात कर स्वागत किया है वहीं कांग्रेस राज्य सरकार पर पर्ची सरकार होने का आरोप लगाकर आरएसएस की योजनाएं थोपने का आरोप लगा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य के शिक्षा विभाग ने प्रदेश की सभी सरकारी स्कूलों में सूर्य सप्तमी पर 15 फरवरी को सामूहिक सूर्य नमस्कार करने के आदेश जारी किए हैं. स्कूलों में विद्यार्थियों को सूर्य नमस्कार का अभ्यास करवाने, सूर्य नमस्कार का अभ्यास करते समय सह-शिक्षा के विद्यालयों में बालक एवं बालिकाओं के लिए अलग अलग अभ्यास की व्यवस्था करने,
शारीरिक शिक्षकों को सूर्य नमस्कार के जानकार दक्ष प्रशिक्षकों से प्रशिक्षित कराने.


15 फरवरी को सभी स्कूलों में प्रार्थना सभा में एक साथ सूर्य नमस्कार कराया जाना है, जिसमें विद्यार्थियों, शिक्षकों, स्टॉफ, अभिभावकों, SDMC के सदस्यों, अतिथियों एवं ग्रामीणों को बुलाने के निर्देश दिए गए हैं. दूसरी और इस मामले को लेकर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि यह पर्ची सरकार है. केंद्र सरकार और आरएसएस के भारतीय भवन से पर्ची आने पर ही कोई काम कर रही है. सूर्य नमस्कार से किसी को क्या एतराज हो सकता है लेकिन पर्ची के आधार पर ही यह सरकार आगे काम कर रही है इसका खुद का कोई विवेक नहीं है. जो लगाना है लगाओ लेकिन जनता का काम तो करो.


इधर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने भारत में सूर्य नमस्कार अनादि काल से चला आ रहा है ऋषि मुनियों ने इस परंपरा को चलाया है ऐसे में विद्यार्थियों में अच्छे संस्कार ऑन स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता हो. इसका स्वागत किया जाना चाहिए आज देश ही नहीं दुनिया के अनेक देशों ने सूर्य नमस्कार को अंगीकार किया है. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर कह चुके हैं कि सूर्य भगवान से सारी दुनिया ऊर्जा लेती है. विद्यार्थियों में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता आएगी. राजस्थान में सामूहिक सूर्य नमस्कार का रिकॉर्ड भरने की ओर अग्रसर है. बीजेपी के पूर्व सांसद नारायण पंचारिया ने कहा कि योग भारत की परंपरा रही है न केवल भारत बल्कि विश्व भी सूर्य नमस्कार को अपना रहा.


ये भी पढ़ें- 


मिश्रित पेट्रोलियम पदार्थ बेचने वाले गैंग का भांडाफोड़, 2 आरोपी गिरफ्तार


सांसद कस्वां ने किया रेलवे ओवरब्रिज का शिलान्यास, 2025 में पूरा होगा निर्माण कार्य