प्रतापगढ़: विधानसभा चुनाव को लेकर पीठासीन अधिकारी एवं मतदान दलों मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय स्थित पूर्वी परिसर में प्रारंभ हुआ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

10 कक्षों में 38 -38 के बैच में 19 पीठासीन अधिकारी और 19 प्रथम मतदान अधिकारी को मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान प्रक्रिया ,मतदान सामग्री की जांच ईवीएम की क्रियाविधि , पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम मतदान अधिकारी द्वितीय मतदान अधिकारी तृतीय मतदान अधिकारी के कार्यों , टेस्ट वोट, चेलेंज वोट, एएसडी वोटर ,प्रॉक्सी वोटर , मॉक पोल ,मॉक पोल का डाटा क्लियर करना, वास्तविक मतदान हेतु सीलिंग आदि के बारे में जानकारी दी. 


यहीं पर इन्हें पांच पांच के समूह में ईवीएम का हैंड्स ऑन का भी प्रशिक्षण भी दिया गया.प्रशिक्षण के पश्चात मतदान दलों का पोस्ट टेस्ट भी लिया गया . जिला कलेक्टर डॉ. इंद्रजीत यादव दोनों ही सत्रों में विभिन्न कक्षों में प्रशिक्षणार्थियों के मध्य पहुंचे उन्होंने नवीनतम परिवर्तनों की जानकारी दी.



जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलेक्टर डॉ. इंद्रजीत यादव ने सामग्री और ईवीएम प्राप्ति उनकी ऐड्रेस टैग के ,मैटेलिक स्टिकर पर लगे नंबर से मिलान करने और पूर्ण सावधानी बरतने एवं सीलिंग में हुए नए परिवर्तन मोलपोल डाटा क्लियर करने, मॉक पोल सर्टिफिकेट ,मतदान केंद्र में प्रवेश हेतु अनुमत वेबकास्टिंग, फोटोग्राफी पोलिंग एजेंट प्रपत्र के भरने हेतु नए प्रकार के बुकलेट फॉर्म की जानकारी सहज तरीके से प्रदान की. 


उप जिला निर्वाचन अधिकारी दीपेंद्र सिंह ने भी प्रातःकाल प्रशिक्षण सत्र में पहुंच कर प्रशिक्षण को गंभीरता से लेने में में किसी संशय को न रखने की बात कही, उन्होंने पोस्टल बैलेट के शत प्रतिशत आवेदन करवाने के निर्देश प्रकोष्ठ प्रभारी को दिए.


ये भी पढ़िए


फ्री के इन चीजों से बचेगा खर्चा, रहेंगे तंदुरुस्त यानी फिट एंड फाइन


पथरी होने पर इस पौधे का पत्ता करेगा जादुई असर,बचेगा ऑपरेशन का खर्चा! 


जानिए, कितनी है पाकिस्तान के पीएम की सैलरी, मिलती हैं ये धाकड़ सुविधाएं


राजस्थान: एक तरफ तो सरकार फ्री में बांट रही है मोबाइल, दूसरी तरफ इस योजना के लाखों रुपये बकाया