Pratapgarh news: अंतर्राष्ट्रीय आदिवासी दिवस की पूर्व संध्या पर आज जनजाति क्षेत्र के गौरवशाली इतिहास थीम पर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में जिला स्तरीय कार्यक्रम जनजातीय क्षेत्रीय विकास विभाग आयुक्त ताराचंद मीणा के मुख्य आतिथ्य और जिला कलक्टर डॉ. इन्द्रजीत यादव व एसपी अमित कुमार की अध्यक्षता में आयोजित किया गया.


तरण ताल पर प्रदर्शनी का हुआ आयोजन
इस अवसर पर तरणताल में प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. जिसमें जिला प्रशासन द्वारा बनवाई गई वॉल पेंटिंग का अधिकारियों द्वारा अवलोकन किया गया. प्रदर्शनी में वॉल पेंटिंग के माध्यम से जनजाति संस्कृति को आदिवासी पहनावे और जिले की प्राकृतिक सम्पदा के चित्रण के माध्यम से प्रदर्शित किया गया.


तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन 
कार्यक्रम में प्रदर्शनी के अवलोकन के उपरांत तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया व उसके उपरांत गेर नृत्य का प्रदर्शन किया गया. जनजाति संस्कृति एवं विरासत, पारंपरिक ज्ञान के संरक्षण और प्रसार में मंगलवार को जनजाति की भूमिका विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता, प्रकृति संरक्षण में जनजातियों का योगदान विषय पर निबंध प्रतियोगिता, तीरंदाजी प्रतियोगिता, पारम्परिक लोक परिधान, आदिवासी नृत्य, पारम्परिक लोक नृत्य (गेर), पारम्परिक लोक गायन सहित अन्य गतिविधियों का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों व कार्मिकों को सम्मानित किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़े- सलूंबर में तांत्रिक ने किया रेप, कंपाउंडर और पार्किंग स्टाफ ने गैंगरेप, नाबालिग ने दिया बच्ची को जन्म