Pratapgarh News: विधानसभा चुनाव के लिए प्रमुख राजनीतिक दलों की ओर से अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जा रही है. भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रतापगढ़ और धरियावद दोनों ही विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों प्रतापगढ़ से हेमंत मीणा और धरियावद में कन्हैयालाल मीणा की घोषणा और प्रतापगढ़ से कांग्रेस की ओर से रामलाल मीणा के नाम की घोषणा के बाद अब भारत आदिवासी पार्टी ने भी गुरुवार रात अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 भारत आदिवासी पार्टी की ओर से प्रतापगढ़ विधानसभा सीट से मांगीलाल और धरियावद विधानसभा सीट से थावरचंद को अपना उम्मीदवार बनाया है. इधर, बहुजन समाज पार्टी की ओर से भी प्रतापगढ़ विधानसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवार के रुप में कमल मीणा के नाम की घोषणा कर दी.


राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों की घोषणा के बाद प्रतापगढ़ विधानसभा सीट पर अब कुछ अन्य पार्टियों और निर्दलीयों के चुनाव लड़ने की संभावना के अलावा चुनावी तस्वीर कमोबेश साफ हो चुकी है लेकिन, धरियावद में अब भी कांग्रेस प्रत्याशी के अभाव में यहां की चुनावी तस्वीर अब भी कुछ धुंधली है. लोगों का मानना है कि अन्य दलों और निर्दलीयों के दम भरने पर भाजपा - कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ सकती है.


प्रतापगढ़ में फिलहाल यह है चुनावी तस्वीर


भाजपा - कांग्रेस की ओर से जारी की गई उम्मीदवारों की सूची में प्रतापगढ़ विधानसभा से भाजपा और कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों तथा धरियावद से भाजपा उम्मीदवार के नामों की घोषणा हो गई, जिसके बाद भाजपा से हेमंत मीणा व कांग्रेस से रामलाल मीणा का चुनाव लडऩा तय हो गया.


वहीं भारत आदिवासी पार्टी ने भी प्रतापगढ़ से मांगीलाल तो बहुजन समाज पार्टी ने कमल मीणा के नाम की घोषणा कर दी, जो पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. जिसके बाद फिलहाल प्रमुख उम्मीदवार सामने आ चुके हैं और प्रतापगढ़ में चुनावी तस्वीर कमोबेश साफ हो चुकी है. हालांकि, यहां अब भी भाजपा व कांग्रेस में टिकट वितरण को लेकर विरोध के स्वर उठ रहे हैं और अन्य दावेदारों के समर्थकों की ओर से टिकट बदलने की मांग करते हुए ऐसा नहीं होने पर चुनाव में उतरने की बातें कही जा रही है लेकिन आगे क्या होता हैं यह देखना दिलचस्प होगा.


धरियावद में फिलहाल यह है चुनावी तस्वीर


जिले की दूसरी धरियावद विधानसभा की बात करे तो इस विधानसभा क्षेत्र में प्रतापगढ़ और उदयपुर दोनों जिलों का कुछ हिस्सा आता है. यहां भाजपा ने पार्टी के पूर्व दिवंगत विधायक गौतम लाल मीणा के पुत्र कन्हैया लाल मीणा को अपना दावेदार घोषित किया है. वहीं भारत आदिवासी पार्टी ने भी प्रतापगढ़ से थावरचंद के नाम की घोषणा कर दी. जो विधायक गौतमलाल के कोरोना से निधन के बाद हुए उपचुनाव में निर्दलीय चुनाव लड़कर दूसरे स्थान पर रहे थे. जिसके बाद अब बीएपी ने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है.


ऐसे में फिलहाल अब तक दो प्रमुख उम्मीदवार सामने आ चुके हैं लेकिन धरियावद से अब तक कांग्रेस उम्मीदवार की घोषणा नहीं हो पाई है. ऐसे में धरियावद में चुनावी तस्वीर अभी कुछ धुंधली ही नजर आ रही है और लम्बे इंतजार के बाद भी उम्मीदवार की घोषणा नहीं होने से संशय ही स्थिति बनी हुई है.


पिछले चुनावों में यह थी स्थिति


प्रतापगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी हेमंत मीणा यहां से पिछले विधानसभा चुनाव में भी भाजपा के उम्मीदवार थे. हालांकि, पिछले चुनाव में भाजपा के हेमंत मीणा को हार का सामना करना पड़ा था. पार्टी ने फिर से उन पर भरोसा जताते हुए उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया. प्रतापगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने वर्तमान रामलाल मीणा को फिर उम्मीदवार बनाया गया है. रामलाल प्रतापगढ़ विधानसभा से पिछले विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस के टिकट पर ही चुनाव जीते थे. पार्टी ने फिर से उन पर विश्वास जताते हुए उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है.


वहीं धरियावद विधानसभा चुनाव की बात करें तो यहां पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार गौतमलाल मीणा ने कांग्रेस के नगराज मीणा को हराकर विजयी पाई थी. कोरोना काल मे पूर्व विधायक गौतम लाल मीणा के निधन के बाद वर्ष 2021 में हुए उपचुनाव में भाजपा ने खेत मीणा को अपना उम्मीदवार बनाया था. जबकि कांग्रेस ने नगराज मीणा को अपना प्रत्याशी बनाया था.


वहीं थावरचंद निर्दलीय चुनाव लड़े थे. इसके बाद यहां हुए उपचुनाव में कांग्रेस के नगराज मीणा विजयी रहे जबकि निर्दलीय उम्मीदवार थावरचंद दूसरे स्थान पर रहे और भाजपा तीसरे नंबर पर रही थी.


ये भी पढ़ें-


राजस्थान: अवैध सामग्री जब्त करने के मामले में हर दिन नए रिकॉर्ड,17 दिन में 300 करोड़ का आंकड़ा पार


डूंगरपुर: भयमुक्त माहौल में चुनाव करवाने के लिए पुलिस मुस्तेद, किया जा रहा फ्लैगमार्च