Pratapgarh: राजस्थान के प्रतापगढ़ के प्रसिद्ध करमदिया राजकुमार महाकाल भैरव मंदिर पर आज महाशिवपुराण के समापन और काल भैरव अष्टमी पर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ. इस दौरान मंदिर पर आकर्षक सजावट की गई और काल भैरव की प्रतिमा का श्रृंगार किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साथ ही करमदिया राजकुमार महाकाल भैरव मंदिर मंडल के अजय कुमार ने बताया कि 10 नवंबर से मंदिर परिसर में शुरू हुई. शिव महापुराण का आज काल भैरव अष्टमी के मौके पर समापन हुआ. इस दौरान कथावाचक रामेश्वर शर्मा ने शिव पुराण से जुड़े महत्वपूर्ण प्रसंगों पर प्रकाश डाला.


आपको बता दें कि महापुराण के समापन पर श्रद्धालु भजनों पर झूमते हुए नजर आए साथ ही हवन,महाआरती और अभिषेक भी किया गया. भैरव अष्टमी के मौके पर रात्रि में यहां पर आकर्षक विद्युत सजावट की गई. मंदिर परिसर में सजाई गई छप्पन भोग की झांकी को निहारने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं.


साथ ही काल भैरव को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाया जा रहा है और भजन कीर्तन का आयोजन किया जा रहा है. गौरतलब है कि कृषि उपज मंडी के पीछे स्थित इस काल भैरव मंदिर पर प्रतिवर्ष यह आयोजन होता है, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं.


Reporter: Vivek Upadhyay