Rajsamand News: राजसमंद शहर के एनएच 8 से लगते हुए सेवाली में स्थित रूठी रानी महल में विभिन्न विकास कार्य और पर्यटन गतिविधियां विकसित की गई है. विश्व प्रसिद्ध राजसमंद झील की नौचोकी पाल के पहाड़ी पर वनखंड सेवाली और गढ़वाला के मध्य में स्थित रूठी रानी महल के जीर्णोद्धार के लिए वर्ष 2018-19 में डीएमएफटी मद से पर्यावरण चेतना केंद्र रुठी रानी महल राजसमंद का जीर्णोद्धार कर पर्यटक स्थल के रुप में विकसित किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस संदर्भ में उपवन संरक्षक एएन गुप्ता ने बताया कि जिसमें पुराने खण्डहरनुमा भवन का नवीनीकरण कार्य पर्यावरण को रुबरु करवाते हुए मॉडल्स और प्रकृति और वन्यजीवों के 3डी मॉडल पर्यटकों के लिए लगाए गए हैं. भवन के अन्दर रंगीन चित्रकारी और बोर्डर पेन्टिंग कार्य करवाया गया है. इसके साथ ही राणा राजसिंह द्वारा निर्मित महल के पास के परकोटे का जीर्णोद्धार कर कंगूरे का निर्माण किया गया है. सत्रहवी शताब्दी में निर्मित महल में स्थित अन्नपूर्णा माताजी मंदिर को जाने वाले दोनों दरवाजे विजय द्वार और गणेश द्वार का जीर्णोद्धार कार्य भी करवाया गया है. रुठी रानी महल की छत से राजसमंद झील और शहर का विहन्गम दृश्य पर्यटकों को लुभाने वाला है.


इस स्थान को एक महत्वपूर्ण पारिस्थितिकी पर्यटन स्थल के रुप में विकसित करने के उद्धेश्य से जिप लाइन का निर्माण कराया गया है, जिसे जल्द ही आमजन हेतु शुरु किया जाएगा. पर्यटकों की सुविधा के लिए मूलभूत सुविधाएं जैसे कि वॉशरूम, कैफेटेरिया, बैठने हेतु बेंचेज, साईनेजेज इत्यादि भी विकसित की गई है. बता दें कि रूठी रानी महल के आसपास सघन वृक्षारोपण किया गया है.


साथ ही आपको बता दें कि रूठी रानी महल और अन्नपूर्णा माताजी मंदिर विकसित होने के बाद पर्यटकों के लिए एक आर्कषण केंद्र के रूप में सिद्ध होगा. एनएच 8 पर स्थित होने के कारण देशी विदेशी पर्यटक यहां आसानी से पहुंच सकते हैं और इस ऐतिहासिक धरोहर के साथ-साथ वन और वन्यजीवों का भी आनंद ले सकते हैं.


जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


यह भी पढ़ेंः 


Shraddha Aftab Murder Case: कसाई खाने में हत्यारे आफताब ने ली थी श्रद्धा के 35 टुकड़े करने की ट्रेनिंग, अब नार्को टेस्ट में उगलेगा मर्डर का सच


Chetan Bhagat on Urfi Javed: चेतन भगत बोले, युवा रजाई में घुसकर देख रहे उर्फी की तस्वीरें, क्या परीक्षा पेपर में आने वाली हैं उर्फी ?


Exclusive: एक्ट्रेस कनिष्क सोनी ने श्रद्धा हत्याकांड से जोड़ी अपनी जिंदगी, कहा- शादी की बात पर बॉयफ्रेंड ने बहुत मारा