Rajsamand News:  बिपरजॉय तूफान के असर के चलते हुई बारिश से टमाटर की फसल पर  काफी असर पड़ा है. महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात जैसे राज्यों में टमाटर की फसल  बहुत प्रभावित हुई तो वहीं दूसरी ओर बिहार और पश्चिम बंगाल में भीषण गर्मी के कारण भी टमाटर की फसल को काफी नुकसान हुआ है. इसके परिणामस्वरूप देश के कई राज्यों की मंडियों में टमाटर की आवक कम हो गई, जिससे कीमतें रातों-रात आसमान छू गईं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: राजस्थान में मानसून की एंट्री,  झमाझम बारिश के साथ 30 जून तक येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी 


बता दें कि तेज पड रही गर्मी और तूफान के कारण सब्जी मंडी में टमाटर का भाव इन दिनों लोगों को रुला रहा है. देश के कई हिस्सों में टमाटर की कीमत लगभग 100 रुपये प्रति किलोग्राम पार हो गई है. यहां तक कि थोक मंडियों में  भी इसके भाव 60 रुपये से 80 प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए हैं. 


टमाटर की कीमतें दोगुना


बाजार के जानकारों के अनुसार बीते एक हफ्तों के दौरान ही बाजार में टमाटर की कीमतें दोगुना और कहीं-कहीं उससे भी ज्यादा हो गईं हैं. राजसमंद की थोक सब्जी मंडी से टमाटर खरीद कर खुदरा बाजार में बेचने वाले व्यापारी बताते हैं कि पिछले हफ्ते जो टमाटर बाजार में अपनी क्वालिटी के हिसाब से 30 से 40 रुपये के भाव पर बिक रहा था. उसकी कीमत अब 70 से 90 और कहीं-कहीं 100 रुपये किलो तक पहुंच गईं हैं.


बारिश और कम उत्पादन से बढ़े हैं दाम
हर साल मानसून आने तक टमाटर सस्ता हो जाता है और जैसे ही बरसात शुरू होती थी तो टमाटर की फसल खत्म हो जाती है और टमाटर के दाम बढ़ जाते हैं जिससे दुकानदार और ग्राहक हर किसी पर असर पड़ता है. होल सेल में टमाटर 70 से 80 रुपये और रिटेल में 100 रुपये किलो बिक रहा है. 


कब नीचे आएंगे टमाटर के दाम
दरअसल, बढ़े हुए दामों की वजह से इसकी खपत कम हो गई है. लिहाजा टमाटर के थोक व्यापारियों का कहना है कि अगले एक महीने तक टमाटर के दाम बढ़े ही रहेंगे. नई फसल के मार्केट में आने के बाद ही दाम नीचे आएंगे. हालांकि सबसे बड़ा सच ये ही है कि टमाटर के भाव अचानक से बढ़ जाने से दुकानदार और ग्राहक दोनों परेशान हैं.


यह भी पढ़ें: चौमूं में लड़की को पहले पिलाया नशीला जूस फिर किया गैंगरैप, अश्लील विडियो बनाकर करते रहे ब्लैकमेल