Rajsamand: स्वामी विवेकानंद युवा मंडल और स्वच्छ केलवा हरित केलवा राजसमंद की ओर से पंचतीर्थ पावटा की बाग में कार्यकर्ताओं ने गोवंश पर आई लंपी बीमारी के निवारण के लिए हवन अनुष्ठान किया गया. युवा मंडल अध्यक्ष लालूराम ने बताया कि पंडित गणेश दुर्गाकुंड के सानिध्य में गोवंश पर आई लंपी बीमारी के निवारण के लिए हवन अनुष्ठान कर ईश्वरीय शक्तियों से प्रार्थना की गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान संरक्षक महेंद्र कोठारी, बाबूलाल कोठारी, राजकुमार पालीवाल सहित ग्रामवासी व मंडल कार्यकर्ता उपस्थित रहे. गोवंश में लंपी बीमारी के चलते स्वामी विवेकानंद युवा मंडल और स्वच्छ केलवा हरित केलवा के कार्यकर्ताओं की ओर से गायों को बीमारी से आराम के लिए निरंतर प्रयास जारी है.


बता दें कि प्रथम चरण में औषधि युक्त आयुर्वेदिक लड्डू बनाकर पूरे गांव की प्रत्येक गाय को युवाओं की टोली बनाकर वितरित किया गया. दूसरे चरण में आयुर्वेदिक औषधि का छिड़काव किया गया, इसमें गोवंश पर फिटकरी नीम का रस गुनगुने पानी का 3 दिन तक निरंतर किया गया. तीसरे चरण में आयुर्वेदिक रोटी बनाकर उसके अंदर होम्योपैथिक दवाई रखकर निरंतर रूप से हर गाय को प्रत्येक दिन एक रोटी खिलाई जा रही है. सेवा के इस प्रकल्प में युवा मंडल को प्रत्येक ग्रामवासी का सहयोग मिल रहा है. भामाशाह एवं स्वयंसेवी संगठन व्यापारिक संगठनों के द्वारा आर्थिक सहयोग भी प्रदान किया जा रहा है. 


ये भी पढ़े: Ashok Gehlot: अशोक गहलोत के मुख्यमंत्री रहते बीडी कल्ला को CM बनाने की हुई थी तैयारी, फिर कैसे बिगड़ा गणित


ये भी पढ़े: इन्वेस्टमेंट समिट: माइंस क्षेत्र में 3057 करोड़ का हुआ निवेश, खुली रोजगार की राह