Rajsamand: जब कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो ऊंचाइयां भी छोटी लगने लगती है. उस पर भी जब देश का नाम ऊंचा करने की बात हो तो खून की गति और तेज हो जाती है. ऐसा ही एक बड़ा कारनामा कर के दिखाया है नाथद्वारा के रहने वाले प्रिंकेश जैन यह विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कनामो चोटी हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में है. जहां ऑक्सीजन की बेहद कमी है और इस चोटी को फतह करना बेहद मुश्किल समझा जाता है. ऐसी जगह पर 10 kg का झंडा ले जाना और विश्व कीर्तिमान बनाना प्रिंकेश की बहादुरी और जिंदादिली को दिखाता है. क्योंकि प्रिन्केश जैन क कहना है कि उनका पहाड़ों पर चढ़ना एक्सप्लोर करना नये नये एडवेंचर करना उनका शौक और जज्बा रहा है जिसके चलते पहले भी कई बार कीर्तिमान स्थापित किए. लेकिन यह कीर्तिमान इसलिए विशेष है क्योंकि आज़ादी के अमृत महोत्सव को ध्यान में रखते हुए मां भारती के झंडे को उन्होंने शीर्ष पर फहराया.


27 अगस्त 2022 को प्रिंकेश ओर टीम ने दोपहर 2 बजे किब्बर गाँव से चढाई शुरू करी और मात्र 2 घंटे में ही टीम कनामो पीक के बेस कैंप जो की 4937 मीटर की ऊँचाई पर है पहुंच गयी. टीम में कुल 11 सदस्य थे. जिनमें से सारे सदस्य भारत के अलग अलग राज्यों के थे. राजस्थान से एक प्रिंकेश एकमात्र व्यक्ति थे. 28 अगस्त को टीम ने सुबह 3 बजे शुरुआत की और सारी टीम करीब 10 बजे कनामो पीक समिट पर थी. करीब 12 बज कर 9 मिनट पर इस टीम ने 328 फिट का झंडा कनामो पीक जो कि 5974m पर फहराकर विश्व कीर्तिमान बनाया.


इस कीर्तिमान को बनाने के बाद पहली बार नाथद्वारा आने पर बस स्टैंड पर ब्लॉक कांग्रेस उपाध्यक्ष महेंद्र सिंह गोरवा, राष्ट्रीय ब्रह्मन्यूवजन सभा प्रदेश उपाध्यक्ष संदीप सनाढय, समाजसेवी मनीष गुर्जर, पार्षद विनोद बोहरा,ललित पोरवाल, poc नाथद्वारा योगेश जोशी, सेवादल अध्यक्ष संदीप झा, nsui के शक्ति सिंह चौहान, कृष्ण व्यायाम शाला के उस्ताद मनीष गुर्जर, कलीम मेगाश सनाढय, पार्षद विश्वाश प्रजापत, लक्ष्यराज परिहार, करनीसेना देलवाड़ा संयोजक गोविंद सिंह झाला, हिमांशु,केसर सिंह चौधरी, ऋषिराज,मनसुख और सैंकड़ो लोगों ने स्वागत किया.


Reporter- Devendra Sharma


राजसमंद की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


यह भी पढ़ेंः जयपुर में बदल रहा है रेस्ट्रोरेंट कल्चर, निवेशकों का बढ़ रहा रूझान


यह भी पढे़ं- Weather Update: राजस्थान में फिर छाए काले बादल, इन जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी