सवाई माधोपुर: मलारना डूंगर उपखंड क्षेत्र में यूरिया खाद की जबरदस्त किल्लत के चलते अन्नदाता दर-दर भटकने के लिए मजबूर है. स्थिति यह है कि किसानों को जहां कहीं भी खाद आने की सूचना मिलती है. वहां किसानों का सैलाब उमड़ पड़ता है. ऐसा ही नजारा आज मलारना स्टेशन कस्बे में देखने को मिला. जहां कस्बे के मुख्य बाजार में अलग-अलग तीन खाद डीलर के यहां खाद आने की सूचना मिली, तो यहां हजारों किसानों की भीड़ इकट्ठा हो गई. भारी भीड़ के चलते बाजार में धक्का-मुक्की एवं जाम की स्थिति बन गई. जिसके बाद पुलिस ने सभी किसानों को पुलिस चौकी बुलाकर आधार कार्ड के हिसाब से सभी किसानों के टोकन के माध्यम से खाद का वितरण शुरू कराया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के अनुसार मलारना स्टेशन कस्बे में अलग-अलग तीन खाद डीलर के पास 1200 खाद के कट्टे आये, वहीं खाद लेने के लिए हजारों किसान डीलर की दुकानों पर पहुंच गए. गौरतलब है कि किसानों को इस समय सरसों एवं अन्य फसलों के लिए यूरिया खाद की आवश्यकता है. वहीं सरकार के मिसमैनेजमेंट के चलते अन्नदाता खाद के लिए भटकने को मजबूर है. जिले की अधिकतर सहकारी समितियों में खाद उपलब्ध नहीं है. ऐसे में किसानों के सामने रवि की फसल में खाद देने के लिए खासी परेशानी खड़ी हो गई है.


किसानों को दिए गए दो-दो कट्टे यूरिया


सहायक कृषि अधिकारी रामसहाय मीणा ने बताया कि मलारना स्टेशन कस्बे में अलग-अलग तीन खाद डीलरों के पास 1200 खाद के कट्टो की रेक पहुंचने के बाद खाद लेने के लिए किसानों की भीड़ के चलते हालात बेकाबू हो गए थे, लेकिन पुलिस चौकी में किसानों के टोकन बनाकर दिया गया जिसके बाद उन्हें दो दो खाद के कट्टो का वितरण किया गया.


Reporter- Arvind Singh