IAS Sulochana Meena : नेपोलियन हिल ने कह है कि कुछ लोग केवल सफल होने के सपने देखते है, जबकि अन्य लोग जागते है और इसके लिये कठिन मेहनत करते हैं. सफलता पाने के लिए कुछ ऐसी ही कठिन मेहनत पूर्वी राजस्थान की सुलोचना मीणा ने भी की और अपने लक्ष्य की पाने में कामयाब हुई. सुलोचना ने यूट्यूब से पढ़ कर बहुत कुछ सीखा और महज 22 साल की उम्र में देश की सबसे कठिन परीक्षा पास कर ली और अपने पिता से किया वादा भी निभाया.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्थान के सवाई माधोपुर के आदलवाड़ा गांव में IAS सुलोचना मीणा का जन्म हुआ. उनके पिता रामकेश मीणा रेलवे में अफसर हैं जबकि उनकी मां गृहणी हैं. सुलोचना दो बहनों में बड़ी हैं. वह अपने कॉलेज के दिनों में नेशनल सर्विस स्कीम यानी एनएसएस (NSS) की एक्टिव मेंबर रही हैं.


सुलोचना अपनी हायर स्टडीज के लिए दिल्ली चली गई थी. जहां उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस कॉलेज से बॉटनी में ग्रेजुएशन किया है. उन्होंने सेकंड ईयर से ही सिविल सर्विसेज परीक्षा की कुछ तैयारी शुरू कर दी थी. वह सेल्फ स्टडी को सफलता के लिए बेस्ट मानती हैं. इसके लिए उन्होंने यूट्यूब का भी सहारा लिया.


ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद सुलोचना मीणा अपने पूरे तन मन से UPSC परीक्षा की तैयारी में जुट गई थी. 22 साल की उम्र में अपने पहले प्रयास में  सुलोचना ने सफलता हासिल की. उन्होंने अपने पिता से वादा किया था कि वह उनकी अफसर बिटिया बनकर दिखाएंगी. उन्होंने आईएएस ऑफिसर बनकर उसी सपने को साकार कर दिखाया.


ये भी पढ़ें..


राजस्थान की मुस्लिम बेटी जो महज 26 साल की उम्र में बनी IAS, परिवार में हैं 14 अधिकारी


तीन बार फेल हुआ, फिर कोशिश की और हिंदी मीडियम से पढ़ कर राजस्थान का ये छोरा बना IAS


बिना कोचिंग के सीकर की प्रीति चन्द्रा ने क्लियर की UPSC, आज नाम से भी थर-थर कांपते हैं बदमाश