Sawai madhopur news: राजस्थान में श्री राजपूत करणी सेना द्वारा आज सवाई माधोपुर में रानी रंगा देवी जौहर स्मृति एंव प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. जिसमे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत एंव नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने भी शिरकत की. कार्यक्रम के तहत श्री राजपूत करणी सेना द्वारा हम्मीर सर्किल से राजपूत छात्रावास तक भव्य जुलूस निकाला गया. जिसमें ऊंट , घोड़े , पालकी ,रथ सहित बड़ी संख्या में चौपहिया एंव दुपहिया वाहनों पर सवार करणी सेना के पदाधिकारियों एंव कार्यक्रताओं सहित कार्यक्रम में शामिल होने आए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजपूत समाज के लोग शामिल रहे. करणी सेना का जुलूस शहर के विभिन्न मार्गों से होता हुआ मुख्य कार्यक्रम स्थल राजपूत छात्रावास पहुंचा, इस दौरान रास्ते में भाजपाइयों सहित अन्य लोगों ने पुष्प वर्षा कर जुलूस का स्वागत किया. राजपूत छात्रावास परिसर में आयोजित रानी रंगा देवी जौहर स्मृति एंव प्रतिभा सम्मान समारोह के दौरान केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि श्री राजपूत करणी सेना की यह पहल इतिहास के संरक्षण में मील का पत्थर साबित होगी. 


उन्होंने कहा कि जिस तरह से देश में राजपूत समाज का इतिहास तोड़ मरोड़कर पेश किया गया है, इतिहास से जिस तरह छेड़छाड़ की गई है, महाराणा प्रताप की बजाय अकबर को महान बताया गया है ऐसे में हमें हमारे इतिहास को संरक्षण करने की आवश्यकता है, और इस कार्य को करणी सेना बखूबी कर रही है. वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि पहले सत्ता तलवार के दम पर मिलती थी, राजा महाराजा सर काटकर सत्ता हासिल करते थे लेकिन अब देश मे प्रजातंत्र है और इस प्रजातंत्र में सत्ता सर गिनकर हांसिल होती है. 


राजपूत समाज को एक जुट होकर अपने इतिहास को बचाने और संरक्षित करने के साथ ही अपनी आने वाली पीढ़ी को भी इतिहास से रूबरू कराने की आवश्यकता है. कार्यक्रम के दौरान राजपूत समाज की 100 प्रतिभाओं को प्रतीक चिन्ह एंव प्रस्सति पत्र देकर सम्मानित किया गया. इस दौरान श्री राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष महिलाप सिंह मकराना ने कहा कि रणथंभौर की रानी रंगा देवी ने आक्रान्ताओं से बचने के लिए 12 हजार रानियों एंव राजपूत स्त्रीयों के साथ देश का पहला जल जौहर किया था. 


श्री राजपूत करणी सेना इस तरह के इतिहास को संरक्षित करने के लिए संकल्पबद्ध है और इस तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से अपनी भावी पीढ़ी को इतिहास से रूबरू कराने का कार्य कर रही है. इस दौरान उन्होंने सवाई माधोपुर में रानी रंगा देवी की स्मृति में उनकी प्रतिमा स्थापित करने की मांग भी केंद्रीय मंत्री से की. कार्यक्रम में श्री राजपूत करणी सेना के प्रदेश अध्यक्ष भँवर सिंह , राष्ट्रीय महासचिव दिलीप सिंह खिजरी , जिलाध्यक्ष रविन्द्र सिंह चितारा सहित बड़ी संख्या में करणी सेना के कार्यकर्ता एंव पदाधिकारियों के साथ ही बड़ी तादात में राजपूत समाज के महिला एंव पुरुष शामिल हुए.