जम्मू कश्मीर: मनोज सिन्हा ने की उच्च स्तरीय सुरक्षा समीक्षा बैठक, नजर कश्मीर संभाग पर
Advertisement
trendingNow12485650

जम्मू कश्मीर: मनोज सिन्हा ने की उच्च स्तरीय सुरक्षा समीक्षा बैठक, नजर कश्मीर संभाग पर

Jammu Kashmir News: रविवार को गगनगीर गांव में हुए विनाशकारी हमले के मद्देनजर एलजी मनोज सिन्हा ने सुरक्षा अधिकारियों को कश्मीर में काम करने वाले बाहरी घाटी के लोगों को सुरक्षित महसूस कराने के लिए विकास परियोजनाओं की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया.

जम्मू कश्मीर: मनोज सिन्हा ने की उच्च स्तरीय सुरक्षा समीक्षा बैठक, नजर कश्मीर संभाग पर

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बुधवार को राजभवन श्रीनगर में कश्मीर संभाग में मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर एक उच्च स्तरीय सुरक्षा समीक्षा बैठक की. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर पुलिस अधिकारियों से वर्कर्स की सुरक्षा के लिए प्रमुख विकास परियोजनाओं और निर्माण शिविरों के आसपास सुरक्षा ग्रिड को मजबूत करने के लिए कड़े कदम उठाने को कहा. सिन्हा ने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की सुरक्षा ऑडिट, रणनीतिक बिंदुओं पर चौबीसों घंटे नाके, रात्रि गश्त और क्षेत्र वर्चस्व का निर्देश दिया. एलजी ने जम्मू-कश्मीर पुलिस अधिकारियों से श्रमिकों की सुरक्षा के लिए प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और निर्माण शिविरों के आसपास सुरक्षा ग्रिड को मजबूत करने के लिए कड़े कदम उठाने को कहा. 

कई रणनीतिक फैसले लिए गए

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा, "आतंकवादियों और आतंकवादियों को सहायता और बढ़ावा देने वालों सहित पूरे आतंकी पारिस्थितिकी तंत्र को पूरी तरह से खत्म करने की जरूरत है. बैठक में कई रणनीतिक फैसले लिए गए, जिनमें से महत्वपूर्ण थे बुनियादी विकास परियोजनाओं का सुरक्षा ऑडिट करना. रणनीतिक बिंदुओं पर चौबीसों घंटे नाके लगाना. रात्रि गश्त और क्षेत्र पर नियंत्रण करना. और मजबूत सुरक्षा और खुफिया ग्रिड सुनिश्चित करना तथा आतंकी ढांचे को खत्म करने के लिए सेना और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ गहन, सुनियोजित संयुक्त अभियान चलाना. 

इससे पहले एलजी सिन्हा ने गगनगीर का दौरा किया, जहां उन्होंने अधिकारियों से मुलाकात की. उन्होंने भविष्य में होने वाली घटनाओं को रोकने और क्षेत्र में तेजी से सामाजिक और आर्थिक विकास सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा ग्रिड को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया. 

परियोजनाओं को सुरक्षा को हल्के में न लेने की सलाह

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक से इस मामले पर चर्चा की. उमर ने कहा कि उन्होंने महानिदेशक से जम्मू-कश्मीर में बड़ी विकास परियोजनाओं के आसपास सुरक्षा और सतर्कता बढ़ाने को कहा. उमर अब्दुल्ला, मुख्यमंत्री, जम्मू-कश्मीर. “मैंने जम्मू-कश्मीर के महानिदेशक से बात की और उन्हें सभी बड़ी परियोजनाओं को सुरक्षा को हल्के में न लेने की सलाह देनी चाहिए. उन्हें खुद भी कुछ सुरक्षा व्यवस्था करनी चाहिए और जो भी कमियां हैं, उन्हें सुरक्षा बलों द्वारा पूरा किया जाना चाहिए.'' 

इस बीच, जेड-मोड़ सुरंग की जांच तेजी से की जा रही है. करीब 40 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है, हालांकि अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. सुरक्षाबल लगातार कैंप के ऊपरी इलाकों में सक्रिय रूप से तलाशी अभियान चला रहे हैं, जहां हमलावरों को जल्द ही पकड़ने की उम्मीद है. परियोजना स्थल से सीसीटीवी फुटेज में कथित तौर पर आतंकवादियों की तस्वीरें कैद हुई हैं, जिससे चल रही जांच में मदद मिली है.

व्यापक सुरक्षा उपायों का आश्वासन

लेकिन हमले के बाद कश्मीर घाटी में गैर-स्थानीय मजदूर अपनी सुरक्षा को लेकर डरे हुए हैं, जिससे कुछ लोग इलाके को छोड़कर चले गए हैं. हालांकि, पुलिस ने इन मजदूरों को उनकी आजीविका जारी रखने के लिए व्यापक सुरक्षा उपायों का आश्वासन दिया है. उन मजदूरों का कहना है कि हम डरे हुए हैं, लेकिन कोई हमें छोड़ने के लिए दबाव नहीं बना रहा है. करीब 3-4 लाख मजदूर कश्मीर में हर साल  आते हैं और शहरों में व्यक्तिगत रूप से काम करने के अलावा सैकड़ों लोग विकास परियोजनाओं के निर्माण में शामिल हैं और अगर वे सभी चले जाते हैं तो कश्मीर में निर्माण कार्यों पर बड़ा असर पड़ सकता है.

बिहार के अली हसन ने कहा, "हमें डर है, हर बाहरी व्यक्ति को डर है, हम यहां आजीविका कमाने के लिए हैं, लेकिन डर है, अलग-अलग राज्यों के करीब 2-3 लाख लोग हैं, अगर बाहरी मजदूर कश्मीर छोड़ देते हैं तो बड़ा विरोध प्रदर्शन होगा. एक अन्य मजदूर बालेश ठाकुर ने कहा कि हमें कोई डर नहीं है, कोई कुछ नहीं कहता, यहां 3-4 गैर स्थानीय लोग आते हैं. हमें किसी ने परेशान नहीं किया. अगर बाहरी लोग कश्मीर छोड़ देते हैं तो सभी विकास कार्य लगभग बंद हो जाएंगे."

निहत्थे मजदूरों पर हुए क्रूर हमले के विरोध में स्थानीय निवासी सड़कों पर उतर आए हैं. कश्मीर के कई इलाकों में दर्जनों छात्रों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने रैली निकाली और इस जघन्य कृत्य के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ त्वरित और निर्णायक कार्रवाई की मांग की. सुरक्षा बलों ने आतंकवाद और उनके बुनियादी ढांचे पर लगाम लगाने में सफलता पाई है. पहली बार कश्मीर में सक्रिय आतंकवादियों की संख्या 100 से नीचे आ गई है. एक अधिकारी ने कहा कि कश्मीर में केवल 70-80 सक्रिय आतंकवादी हैं और आम कश्मीरी चुनावी प्रक्रिया में बड़ी भागीदारी कर रहे हैं. यह बदलती स्थिति पाकिस्तान और उसके द्वारा कश्मीर में रखे गए आतंकवादियों को बर्दाश्त नहीं हो रही है और वे इस तरह की हरकतें करते हैं, लेकिन हम सतर्क हैं और जल्द ही कश्मीर को आतंक मुक्त बना देंगे.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news