Khatu Shyam Ji: राजस्थान में बाबा श्याम का मंदिर स्थित है. यदि आप भी इन दिनों बाबा के दर्शन के लिए जा रहे हैं, तो जान लें कि बाबा के पट दो दिन के लिए बंद रहेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


श्री श्याम मंदिर कमेटी ने पत्र जारी करते हुए इस बात की सूचना जारी की है, जिसके अनुसार, दिवाली की साफ-सफाई के चलते खाटू श्याम जी मंदिर बंद रहेगा. इसके साथ ही श्याम बाबा के मंदिर को अलग-अलग प्रदेशों से मंगाए फूलों से सजाया जाएगा. 



श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष पृथ्वी सिंह सिंह चौहान ने बताया कि दिवाली के त्योहार के उपलक्ष्य में मंदिर में साफ-सफाई होनी है, जिसके चलते 24 अक्टूबर को रात 10 बजे से 25 अक्टूबर को शाम 6.15 बजे तक बाबा का मंदिर बंद रहने वाला है. ऐसे में मंदिर कमेटी ने पत्र जारी करते हुए सभी भक्तों से अनुरोध किया है कि मंदिर के कपाट खुलने पर बाबा के दरबार में पधारें. 



दिवाली पर होगी श्याम मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना 
श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष पृथ्वी सिंह चौहान ने बताया कि इस दिवाली बाबा का मंदिर फूलों से सजाया जाएगा. साथ ही गर्भ गृह को विशेष थीम की सजावट की जाएगी. इसके अलावा धनतेरस, दिवाली और भैया दूज पर बाबा का अद्भुत फूलों से श्रृंगार किया जाएगा. कहा जा रहा है कि इस दिवाली बाबा के दरबार में भारी भड़ी देखने को मिल सकती है, जो ओर सालों से ज्यादा होगी. इसको लेकर कमेटी की तरफ से विशेष तैयारी की जा रही है. दीपावली के दिन बाबा श्याम की विशेष पूजा की जाएगी. साथ ही रंग-बिरंगे फूलों से सजावट होगी. 



पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, खाटू श्याम भीम के पोते और घटोत्कच के बेटे बर्बरीक हैं, जो बचपन से ही वीर और महान योद्धा थे. बाबा को हारे का सहारा, शीश का दानी, लखदत्तार कहा जाता है.