Organ Donation in Sikar: सीकर के वार्ड 47 की कविता ने अंगदान महादान को चरितार्थ करते हुए तीन जनों को जीवन दिया है. सीकर के वार्ड नंबर 47 में सैनी नगर में रहने वाली कविता यादव सीकर चिकित्सा विभाग दांता ब्लॉक के नीमेडा सब सेंटर में एएनएम के पद कार्यरत थीं. कविता के निधन पर परिजनों ने उनके हार्ट और किडनी आदि अंग दान कर तीन लोगों को नया जीवन दिया है.


अंगदान कर कविता ने तीन लोगों को दी जिंदगी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के अनुसार 21 मई को कविता को सिर दर्द की शिकायत होने पर वे उनको सीकर के श्री कल्याण अस्पताल लेकर गए. वहां उनकी एमआरआई की जांच करवाई गई, जिसमें ब्रेन संबंधी तकलीफ होने पर उनको जयपुर रैफर कर दिया गया. इस पर परिजन उनको जयपुर के प्राइवेट अस्पताल में लेकर गए. वहां से उनको सवाई मानसिंह अस्पताल रैफर किया गया. एसएमएस अस्पताल में उनकी जांच कर उपचार शुरू किया गया. वहां चिकित्सकों से उनको वे ब्रेन डैड घोषित कर दिया.


हार्ट का ट्रांसप्लांट दिल्ली के आर्मी हॉस्पिटल में हुआ


इस पर कविता के पति छोटेलाल यादव व बेटे अमित यादव ने अंग दान करने का फैसला लिया, ताकि कविता के अंगों से दूसरे लोगों को जीवनदान मिल सके, यह इच्छा होने उन्होंने चिकित्सकों को बताई. इस पर एसएमएस अस्पताल में 25 मई को उनके हार्ट और दोनों किडनी निकाली गई. इसके बाद परिजन शुक्रवार 26 मई को दाह संस्कार के लिए शव को लेकर सीकर आए और उनका दाह संस्कार किया गया.


ये भी पढ़ें- नीट के लिए माता - पिता ने बेटे को भेजा कोटा लेकिन प्यार में उलझ कर लगाया मौत को गले


वहीं जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निर्मल सिंह ने उनके घर पर जाकर पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव व सीएमएचओ डॉ निर्मल सिंह ने परिजनों ढ़ाढ़स बंधाया और उनके अंग दान के फैसले पर उनकी साधुवाद किया.