Converting Religion through online gaming Sikar: जिले के ग्रामीण क्षेत्र में एक विवाहिता का धर्म परिवर्तन करने की कोशिश का मामला सामने आया है. ऑनलाइन गेमिंग के जरिए विवाहिता आरोपी युवक के झांसे में आ गई. आरोपी युवक ने विवाहिता को नमाज पढ़ने के तरीके के बारे में भी बताया. जब इस बात का पता विवाहिता के पीहरवालों को चला तो उन्होंने अब एसपी ऑफिस में शिकायत दी है. जिस पर पुलिस जांच कर रही है.


धर्म बदलवाने के ऑनलाइन गेम का इस्तेमाल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

- अन्य धर्मों के नाम से फेक आईडी बनाकर मोबाइल-कम्प्यूटर पर एप के जरिए गेम खिलाता.  गेम में हारने वाले लड़कों से कुरान की आयत पढ़वाई जाती थी और फिर उन्हें गेम जिताकर कुरान पर भरोसा दिलाने की कवायद की जाती.

- इस खेल में मुस्लिम लड़के हिंदू लड़कियों से चैटिंग करते इसके बाद उन्हें इस्लामिक रीति-रिवाज अपनाने के लिए बहलाते. इसके बाद प्रतिबंधित इस्लामिक प्रवक्ता जाकिर नाईक के कुछ वीडियो स्पीच सुनाकर इस्लाम धर्म अपनाने के लिए बाध्य करते. इसके अलावा इस्लामिक कल्चर और रीति-रिवाज के संबंधित जानकारी देकर धर्म परिवर्तन करने पर जोर डालते.


ऑनलाइन गेम के जरिए विवाहिता की युवक से बातचीत 


पुलिस शिकायत के मुताबिक करीब एक से डेढ़ साल पहले ऑनलाइन गेम फ्री फायर के जरिए विवाहिता की एक युवक से बातचीत शुरू हुई. युवक ने खुद का नाम तैय्यब निवासी अलीगढ़ बताया और कहा कि उसकी अलीगढ़ में कपड़े की दुकान है. धीरे-धीरे युवक ने विवाहिता को अपने झांसे में लिया. व्हाट्सएप पर बातचीत के दौरान आरोपी ने विवाहिता का नाम भी मुस्लिम जैसा रखवा दिया. इतना ही नहीं युवक ने विवाहिता को कई ऐसे फेसबुक लिंक भेजे. जिनमें नमाज पढ़ने के तरीकों के बारे में बताया गया.


व्हाट्सएप पर बातचीत के दौरान नाम हर्षिता से हानिया रखवाया


आरोपी युवक ने विवाहिता को पूजा पाठ करने, बिंदी - सिंदूर लगाने से भी मना कर दिया. जब यह बात विवाहिता के पीहरवालों को पता चली तो उन्होंने आरोपी युवक के नंबर पर कांटेक्ट करने की कोशिश की, लेकिन पहले तो आरोपी युवक ने अपना नंबर बंद कर दिया. इसके बाद किसी अन्य युवक ने फोन रिसीव किया जिसने कहा कि उसका दोस्त ऐसा नहीं कर सकता है. पुलिस शिकायत के मुताबिक विवाहिता का पति विदेश में नौकरी करता है. बीते काफी समय से विवाहिता अपने पीहर में रह रही थी.


ये भी पढ़ें- Dungarpur: पथराव में 2 साल के मासूम की मौत,डूंगरपुर पुलिस ने दर्ज किया केस, शादी से लौट रहे थे पति-पत्नी


वहीं पीहरवालों ने जब आरोपी युवक से बातचीत के बारे में पूछा तो विवाहिता का कहना है कि वह भी युवक को चाहने लगी है. एसपी ऑफिस में दिए परिवाद के बाद अब पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है. पुलिस अधीक्षक करण शर्मा ने बताया कि सदर थाना इलाके से एक परिवाद पेश हुआ था परिवाद देकर एक व्यक्ति ने बताया था कि उसकी बहन के साथ एक व्यक्ति जिससे वह नहीं जानता उसने अपना नाम तैयब बताया था जिसने गेमिंग एप के थ्रू तैयब नाम का व्यक्ति उसकी बहन के संपर्क में है और उसने उसको धर्म परिवर्तन के लिए कहा है मेरी बहन के साथ कोई अनहोनी घटना नहीं हो जाए इसलिए यह परिवाद दिया गया.