Sikar News: जिले की हर्ष पहाड़ी पर रहने वाले बंदरों में चर्म रोग की बीमारी फैली हुई है. चर्म रोग की बीमारी के इलाज के लिए पशु चिकित्सालय और वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर रोग से ग्रस्त बंदरों वन विभाग में रोग ग्रस्त बंदरों का इलाज किया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बड़ा तालाब के पास स्थित वन विभाग के नर्सरी में पशु चिकित्सालय की टीम भंडारोका इलाज कर रही है. पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरविंद जोशी ने बताया कि हाइपर केरोटोसिस नामक बीमारी से काले मुंह के बंदर चपेट में आ रहे हैं. यह बीमारी बंदरों में उन्हें मीठे पदार्थ खिलाने से होती है, जिससे बंदरों के हाथ पैरों से खून निकलने लगता है और उंगलियां सड़ जाती हैं, जिसके बाद शरीर के अंग नीचे गिरने लगते हैं. सीकर में हर्ष पर्वत पर काफी बंदरों में यह बीमारी देखी गई है, जिसके बाद रोग ग्रस्त बंदरों को इलाज के लिए रेस्क्यू सेंटर में लाया गया है.



जोशी ने बताया कि बंदरों को 15 दिनों तक रेस्क्यू सेंटर में रखा जाएगा और उनका उपचार किया जाएगा. बंदरों के उपचार के लिए पशु चिकित्सा अधिकारियों, वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी, सहायक स्टाफ को नियुक्त किया गया है. इसके साथ ही हर्ष पहाड़ी पर लोगों से भी अपील की जा रही है कि वह बंदरों को मीठे पदार्थ व तरल चीजें खाने को नहीं दें.


पढ़ें सीकर की और खबर
Rajasthan Weather Update: नीमकाथाना समेत इन जिलों में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ हुई बारिश, अलर्ट जारी
Aaj Ka Mausam:
राजस्थान में कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है. चिलचिलाती धूप और हीटवेव के चलते लोगों का घर से निकलना भी दुश्वार हो गया है. इसी बीच आज प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है, जिसके चलते आज दोपहर के बाद नीमकाथाना और उदयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. ऐसे में मौसम सुहाना हो गया है और लोगों को प्रचंड गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. 



नीमकाथाना जिला मुख्यालय पर अचानक मौसम का मिजाज बदल गया. नीमकाथाना सहित आसपास के इलाके में बारिश हुई. बारिश से आम जन को गर्मी और उमस से राहत मिली. नीमकाथाना में कई दिनों से प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी था. आज अचानक हुई बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली. हालांकि, कुछ देर के लिए ही क्षेत्र में बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई. ऐसे में आमजन को गर्मी से कुछ राहत मिली. बारिश के बाद मौसम भी खुशनुमा हो गया. मौसम विभाग की मानें, तो 11 मई से 13 मई तक बारिश होने की संभावना है.