Anupgarh: अनूपगढ़ नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी संदीप बिश्नोई और पालिका अध्यक्ष प्रियंका बैलान के द्वारा शहर को साफ सुथरा रखने और प्रकृति संरक्षण के लिए नवाचार किया जा रहा है.अधिशासी अधिकारी संदीप बिश्नोई के द्वारा शहर से अनुपयोगी प्लास्टिक की बोतल एकत्रित कर उन्हें गमले का रूप दिया जा रहा है और पौधे लगाए जा रहे हैं. यह नवाचार जिला कलेक्टर सौरव स्वामी के मार्गदर्शन में किया जा रहा है. प्लास्टिक की बोतलों से पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा था और गंदे पानी की निकासी के लिए बनी नालियों में बोतलें फंस जाने के कारण नालियां ओवरफ्लो हो जाती थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस समस्या से भी अब निजात मिलेगी. अधिशासी अधिकारी संदीप बिश्नोई ने खासकर बच्चों से इस प्रयोग को करने की अपील की है. नगरपालिका के मुख्य द्वार पर अधिशासी अधिकारी संदीप बिश्नोई के निर्देशानुसार अनुपयोगी वस्तुओं का उपयोग कर हरित बगिया पथ भी बनाया जा रहा है.


अधिशासी अधिकारी संदीप बिश्नोई ने बताया कि अनूपगढ़ में काफी संख्या में लोग प्लास्टिक बोतलों में भरी सामग्री का प्रयोग करते हैं उसके बाद बोतलों को अनुपयोगी समझ कर फेंक देते हैं. जिससे यह बोतलें सड़क पर पड़ी रहती हैं या फिर नालियों में चली जाती है जिससे नालियां ओवरफ्लो होकर नालियों का गंदा पानी सड़क पर बहने लगता है.


शहर से एकत्रित की 17 हजार प्लास्टिक की बोतलें


अधिशासी अधिकारी संदीप बिश्नोई ने बताया कि इन प्लास्टिक की बोतलों का सही उपयोग करने के लिए उन्होंने पूरे शहर से लगभग 17000 प्लास्टिक की बोतल एकत्रित की है. इन बोतलों के गमले का रूप देकर उन्हें पौधे लगाए जा रहे हैं ताकि अनुपयोगी बोतलों का उचित उपयोग हो सके साथ ही साथ पर्यावरण सुरक्षित रहे और शहर भी सुंदर दिखाई दे. प्लास्टिक की बोतलों में पौधे लगाकर नगरपालिका के मुख्य द्वार से हरित बगिया पथ का निर्माण भी अधिशासी अधिकारी संदीप बिश्नोई की ओर से करवाया जा रहा है.


अधिशासी अधिकारी ने बताया कि नगरपालिका के द्वारा ''वेस्ट से बेस्ट'' की ओर ''कचरे से कंचन'' बनाने के लिए इस नवाचार की शुरुआत की गई है. उन्होंने बताया कि इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत कार्य करने वाली अकुशल महिलाओं के द्वारा बेहतरीन कार्य किया जा रहा है.


शहरवासियों से की अपील


अधिशासी अधिकारी संदीप बिश्नोई शहर वासियों से अपील की है कि वह भी अपने घरों के बाहर इस तरह का प्रयोग करें और शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने में नगर पालिका प्रशासन का सहयोग करें.उन्होंने बताया कि अगर पूरे शहर में इस तरह का नवाचार किया जाता है तो घर की दीवारें भी साफ सुथरी रहेगीऔर शहर भी साफ सुथरा दिखाई देगा तथा प्रदूषण भी नहीं फैलेगा.


ये भी पढ़ें-


पूनिया की जगह CP जोशी को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने पर वसुंधरा-शेखावत का ऐसा रहा रिएक्शन, आप भी पढ़े


प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद सतीश पूनिया की पहली प्रतिक्रिया आई सामने, CP जोशी के लिए कहा ये