Rajasthan Salumber By-Election 2024: झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ देश के कई राज्यों में उपचुनाव होने हैं. इनमें राजस्थान की 7 सीटें शामिल हैं. इस सातों सीटों के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी. वहीं, वोटों की गिनती 23 नवंबर को जाएगी. राजस्थान की जिन सात सीटों पर वोटिंग होने वाली है, उनमें सलूंबर की सीट भी शामिल है. इस सीट पर उपचुनाव भाजपा विधायक अमृतलाल मीणा के निधन के कारण हो रहा है. 

 

सलूंबर सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए भारतीय आदिवासी पार्टी (BAP) ने अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. BAP ने सलूंबर से जीतेश कटारा को उम्मीदवार घोषित किया है. जीतेश कटारा हाल ही में संपन्न हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव में इसी सीट से चुनाव लड़े थे. इस दौरान वे तीसरे नंबर पर रहे थे. सलूंबर सीट पर बीजेपी और कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं. 

 

इसी बीच खबर आ रही है कि बीजेपी नेता नरेंद्र मीणा ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से जयपुर में मुलाकात की है. इस मुलाकात को होने वाले उपचुनाव के लिहाज से बेहद खास माना जा रहा है. मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद नरेंद्र मीणा ने कहा कि मैं पार्टी के प्रति पूरी तरह से समर्पित हूं और अपनी पूरी जीतोड़ मेहनत के साथ सलूंबर से बीजेपी प्रत्याशी को जीताएंगे. 

 

बता दें कि 2023 में हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव में सलूंबर से बीजेपी के प्रत्याशी अमृत लाल मीणा ने जीत हासिल की थी. इस दौरान कांग्रेस प्रत्याशी रघुवीर सिंह मीणा दूसरे और जीतेश कटारा तीसरे स्थान पर रहे थे. उपचुनाव को देखते हुए राजस्थान बीजेपी ने 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. वहीं, कांग्रेस की ओर से अभी तक किसी भी सीट के लिए उम्मीदवार घोषित नहीं हुए हैं.