Rajsamand: राजस्थान में एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहां पर्यटकों को कचरे के बदले चाय या कॉफी मिलती है. बता दें कि राजसमंद जिले के कुंभलगढ़ क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए भग्गासिंह चाय वाले ने अनूठी पहल की है. प्लास्टिक का कचरा लाए और नि:शुल्क चाय-कॉफी और नाश्ता करें, इस पहल का शुभारंभ क्रिकेटर रवि विश्नोई ने बुधवार को किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साथ ही इसके अलावा मुख्य कार्यकारी अधिकारी भुवनेश्वर सिंह चौहान और उपखंड अधिकारी जयपाल सिंह राठौड़ ने बताया कि स्थानीय बस स्टैंड पर चाय की लॉरी लगाने वाले भग्गा सिंह चाय वाले ने अनूठी पहल करते हुए कुंभलगढ़ क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त बनाने में अपनी महत्वपूण भूमिका निभाने का बीड़ा उठाया है. इसमें भग्गासिंह ने अपनी चाय की दुकान पर लिखवाया है कि प्लास्टिक का कचरा लाएं और नि:शुल्क चाय-कॉफी और नास्ता करें.


आपको बता दें कि इस पहल से प्रभावित होकर यहां भ्रमण पर आए क्रिकेटर रवि विश्नोई भग्गासिंह की चाय की दुकान पर पहुंचकर प्रथम ग्राहक के रूप में कचरा देकर चाय पी और इस अनूठी पहल का शुभारम्भ किया. इस दौरान तहसीलदार रणजीत सिंह, सहायक अभियन्ता कमलेश मीणा, खण्ड समन्वयक नरेश जोशी और समाजसेवी प्रेमसुख आदि ने भी स्वच्छता अभियान के दौरान एकत्र किया. प्लास्टिक और कचरा देकर चाय-कॉफी का लुत्फ उठाया. उल्लेखनीय है कि भग्गासिंह को राज्य स्तर पर स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण में सहयोग के लिए सम्मानित किया जा चुका है.


शौचालय का उपयोग वरना चाय नहीं
इसके अलावा मुख्य कार्यकारी अधिकारी चौहान ने बताया कि एक दिन उनकी नजर भग्गासिंह के चाय के ठेले पर पड़ी, जिस पर लिखा था, शौचालय का उपयोग करें, वरना चाय नहीं मिलेगी. इस पर भग्गासिंह ने बताया कि वह 2017 से लगातार यह कार्य कर रहा है, जिसके घर में शौचालय नहीं है उसे चाय नहीं पिलाता है. इस पर एसीईओ चौहान ने उसे प्लास्टिक कचरे के बदले लोगों को चाय पिलाने और नाश्ता करवाने का सुझाव दिया. इस पर भग्गासिंह ने अपनी सहमति देते हुए ऐसा करने का बीड़ा उठाया और यह कर भी दिखाया.


जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


यह भी पढ़ेंः 


Shraddha Aftab Murder Case: कसाई खाने में हत्यारे आफताब ने ली थी श्रद्धा के 35 टुकड़े करने की ट्रेनिंग, अब नार्को टेस्ट में उगलेगा मर्डर का सच


Chetan Bhagat on Urfi Javed: चेतन भगत बोले, युवा रजाई में घुसकर देख रहे उर्फी की तस्वीरें, क्या परीक्षा पेपर में आने वाली हैं उर्फी ?


Exclusive: एक्ट्रेस कनिष्क सोनी ने श्रद्धा हत्याकांड से जोड़ी अपनी जिंदगी, कहा- शादी की बात पर बॉयफ्रेंड ने बहुत मारा