Top 10 Rajasthan News in hindi, 04 April 2024: आज, 4 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के नामांकन खत्म होने के साथ ही कांग्रेस और बीजेपी के स्टार प्रचारकों के दौरे तेज हो जाएंगे. पीएम मोदी भी 5 और 6 अप्रैल को राजस्थान दौरे पर रहेंगे. वहीं, राजस्थान रियल एस्टेट एसोसिएशन(क्रीडाई) के तत्वाधान में चार दिवसीय प्रॉपर्टी एक्सपो का आज से शुभारंभ होने जा रहा है. राजस्थान में आज क्या कुछ हो रहा है, जानने के लिए पढ़िए प्रदेश की आज की 10 बड़ी खबरें-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


  1. बीजेपी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अरुण चतुर्वेदी मीडिया से मुखातिब हुए. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि जोधपुर में अशोक गहलोत के रिश्तेदार को 15 करोड़ की जमीन 3 करोड़ में दी गई. गहलोत ने सरकार में रहते अपने रिश्तेदारों को उपकृत किया. वहीं, उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि पिछली सरकार ने युवाओं के सपनों को तोड़ने का काम किया, लेकिन भजनलाल सरकार ने युवाओं के सपनों को तोड़ने वालों पर कार्रवाई की. बीजेपी सरकार में बिना दबाव के लगातार कार्रवाई हो रही है. हमारी सरकार में 11 पेपर हुए एक भी लीक नहीं हुआ. 

  2. राजस्थान विश्वविद्यालय की कैंटीन बंद होने से छात्र परेशान हैं. राजस्थान विश्वविद्यालय परिसर में दो कैंटीन है, उसमे से एक कैंटीन पिछले तीन दिन से बंद है. नया टेंडर नहीं होने से कैंटीन बंद है. ऐसे में विश्वविद्यालय के छात्रों को परेशानी हो रही है. छात्र नेताओं ने विश्वविद्यालय प्रशासन से जल्द कैंटीन शुरू करने की मांग की है. 

  3. राजस्थान विश्वविद्यालय में छात्रों का हंगामा,
    अकादमिक काउंसलिंग की बैठक में हुआ हंगामा,
    NSUI के छात्र नेता अभिषेक चौधरी,महेश चौधरी,अमरदीप परिहार किशोर चौधरी ने किया प्रदर्शन,
    वाइस चांसलर का घेराव तीन सूत्रीय मांगों को लेकर किया गया प्रदर्शन,
    MPAT जल्द कराने की मांग,
    जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग इंटरनल एग्जाम दोबारा करवाने की मांग,
    माइग्रेशन के नाम पर अवैध वसूली को रोकने की मांग,

  4. 8 अप्रैल से 18 अप्रैल तक आमेर महल में हाथी सफारी बंद रहेगी. आमेर महल स्थित शिलामाता मंदिर में चैत्र नवरात्रा मेला का आयोजन किया गया है, जिसके चलते हाथी सफारी महल परिसर में बंद रहेगी. नवरात्रा मेले की व्यवस्थाओं, सुरक्षा और बडी संख्या में दर्शनार्थियों के आने पर हाथी सफारी बंद की गई है. महल में पर्यटकों के टिकट की व्यवस्था सिंहपोल द्वार पर रहेगी. नवरात्रा के चलते आमेर महल सुबह 8 बजे से 5:30 बजे तक खुलेगा.  

  5. कांग्रेस ने संजय निरुपम के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. निरुपम की ओर से लगातार दिए जा रहे कांग्रेस विरोधी बयानों के चलते पार्टी ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने को निरुपम के निष्कासन को मंजूरी देते हुए 6 साल के लिए पार्टी से निकाल दिया है. 

  6. जयपुर से कुआलालंपुर के लिए 21 अप्रैल से इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होगी. फ्लाइट AK-18 जयपुर से रात 10:10 बजे कुआलालंपुर जाएगी. फ्लाइट AK-19 कुआलालंपुर से रात 9:35 बजे जयपुर पहुंचेगी. सप्ताह में 4 दिन रवि, सोम, बुध, शुक्र को फ्लाइट जाएगी. बता दें कि 4 साल बाद कुआलालंपुर के लिए फिर फ्लाइट शुरू हो रही है. 

  7. जयपुर एयरपोर्ट पर जून से हवाई सफर महंगा हो जाएगा. अडानी समूह यूजर डेवलपमेंट फीस चार्ज दोगुना करने की तैयारी कर रहा है.

  8. राजस्थान महिला आयोग में बीते दो सालों में सबसे ज्यादा युवा व नवविवाहित जोडों के मामले सामने आए हैं, जिसमें लिवइन रिलेशन के मामले सबसे ज्यादा आ रहे हैं. इसका मुख्य कारण कामकाज की भाग दौड, मोबाइल, साथ में समय नहीं बिताने से तनाव वाली स्थिति बन रही है. महिला आयोग में अब तक 9 हजार से अधिक मामलों में से 6 हजार से अधिक मामलों का निपटारा किया जा चुका है.  

  9. पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग ने प्रदेश के स्टांप वेंडरों के लिए मोबाइल एप के जरिए ही स्टांप की बिक्री को अनिवार्य कर दिया है. स्टांप वेंडरों के रजिस्टर भी जमा करवा लिए गए हैं. अब केवल वे वेंडर ही स्टांप की बिक्री कर पा रहे हैं, जिन्होंने पिछले साल ही अपने लॉगिन और पासवर्ड पंजीयन विभाग से ले लिए थे.

  10. राजस्थान रियल एस्टेट एसोसिएशन(क्रीडाई) के तत्वाधान में चार दिवसीय प्रॉपर्टी एक्सपो आयोजित किया गया है.. जयपुर में आज से प्रॉपर्टी एक्सपो की शुरुआत होगी. प्रॉपर्टी एक्सपो में करीब 40 प्रॉपर्टी कारोबारी भाग लेंगे. राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में यह एक्सपो आयोजित होगा. 


ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: नामांकन का अंतिम दिन आज, बांसवाड़ा से नहीं कोई कांग्रेस उम्मीदवार, कहां फंसा है पेच, पढ़ें बड़ी खबरें