Udaipur : उदयपुर के आकाश सैनी एक ऐसी डिवाइस तैयार की है जो पहाड़ी इलाकों में गाड़ी चलाते समय तेज स्पीड या फिर घुमाव में गाड़ी और उसे चलाने वाले सवार को बचा लेगी. जब गाड़ी के खाई में गिरने की नौबत आ जाएगी तो डिवाइस गाड़ी का ब्रेक लगा देगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उदयपुर के महाराणा प्रताप एग्रीकल्चर और प्रौद्योगिकी यूनिवर्सिटी में बी टेक फाइनल इयर के आकाश सैनी को इस डिवाइस को तैयार करने में काफी वक्त लगा. आकाश बताते हैं कि ये डिवाइस पूरी तरह से सेंसर पर काम करती है. गाड़ी के आगे और पीछे की तरफ सेंसर लगा दिये जाते हैं. जो डिवाइस को कमांड देते हैं.


आकाश सैनी के मुताबिक कई पहाड़ी इलाकों में गाड़ी के ब्रेक फेल हो जाते हैं. ऐसे में इस डिवाइस से मदद मिल सकती है. गाड़ी में एक इमरजेंसी ब्रेक भी लगाया जा सकता है. जिसपर वो काम कर रहे हैं और इसे तैयार होने में कुछ महीने और लगेंगे.


आकाश के मुताबिक सेंसर से ब्रेक, स्टेयरिंग और एक्सीलेटर कंट्रोल हो पाएंगे. अगर हादसे से पहले कोई ड्राइवर घबरा जाए तो उसे सिर्फ स्टॉप स्टॉप या फिर रूको रुको कहना है. ये वॉइस कमांड से भी काम करेगा और गाड़ी में खुद ब्रेक लग जाएंगे. 


ये भी पढ़ें : कोटा की 20 साल की प्रेरणा सिंह ने पिता के सपने को पूरा करने की कसम खाई थी. ऑटो ड्राइवर पिता की मौत के बाद से परिवार के आर्थिक हालात बेहद खराब थे. लेकिन प्रेरणा ने हिम्मत नहीं हारी. प्रेरणा के साथ ढाल की तरह उनकी मां माया कंवर खड़ी रही और उसे संभाला.कई बार भूखे पेट भी पढ़ाई की,  क्योंकि दिमाग में बस पिता के सपने को पूरा करने का जुनून था. और आखिरकार प्रेरणा ने NEET UG 2023 Result में 686 रैंक हासिल कर सरकारी मेडिकल कॉलेज में अपनी एक सीट पक्की कर लीपढ़ें पूरी खबर