नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar election results 2020) के साथ ही आज यूपी और एमपी समेत 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों के उपचुनाव (By-Election) की मतगणना भी होगी. इसके अलावा, बिहार की बाल्मीकि नगर लोकसभा सीट का नतीजा भी आज आएगा. मध्यप्रदेश उपचुनाव के परिणाम शिवराज सरकार का भविष्य तय करेंगे.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दांव पर है साख
मध्य प्रदेश की 28, यूपी की 7, गुजरात की 8, कर्नाटक, ओडिशा, झारखंड, नागालैंड की दो-दो जबकी तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और हरियाणा की एक-एक विधानसभा सीटों की काउंटिंग आज होनी है. मध्य प्रदेश के नतीजे जहां शिवराज सिंह सरकार का भविष्य तय करेंगे. वहीं, गुजरात और यूपी में सत्ताधारी पार्टियों की साख दांव पर है. यूपी में हुए उपचुनावों में उन्नाव की सीट भी शामिल है. 


Bihar Election Results 2020: इन बाहुबलियों का क्या होगा? आज आएगा जनता का फैसला


सिंधिया के लिए पहला टेस्ट 
मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां शिवराज सिंह को अपनी सरकार बनाए रखने के लिए कम से कम 9 सीटें जीतना जरूरी है. इन उपचुनावों का सबसे बड़ा कारण रहा ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस के 22 विधायकों की पार्टी से बगावत. लिहाजा, यह उपचुनाव सिंधिया की लोकप्रियता का पहला टेस्ट है. इसलिए, आज आने वाले नतीजे उनके लिए भी काफी अहम होंगे. इसी तरह, महज 15 महीने सरकार चलाने के बाद मुख्यमंत्री पद छोड़ने को मजबूर हुए कमलनाथ के लिए भी यह उपचुनाव बेहद महत्वपूर्ण हैं. उन्हें यह साबित करना है कि मध्य प्रदेश की जनता के बीच उनकी पहचान अभी बाकी है.


88 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला
उत्तर प्रदेश पर नजर डालें तो यहां सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिये मतगणना होगी. जिन सीटों पर उपचुनाव हुआ था उनमें नौगांव सादात, टुंडला, बांगरमउ, बुलंदशहर, देवरिया, घाटमपुर और मल्हनी विधानसभा सीटें शामिल है. उपचुनाव में औसतन 53 प्रतिशत मतदाताओं ने 88 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद किया था. आज यह साफ हो जाएगा कि उनमें से किसे जीत नसीब होती है.