नई दिल्लीः क्या आपने सुना है कोई अंगूठी (Ring) भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) में जगह पा सकती है. जी हां, हाल ही में एक ऐसी अंगूठी ने गिनीज बुक में जगह बनाई है. इस अंगूठी में  12 हजार से अधिक असली हीरे जड़े हुए हैं. दिलचस्प बात ये है इस अनोखी रिंग को हमारे देश के एक युवा डिजाइनर ने डिजाइन किया है. डिजाइनर ने इस अंगूठी को एक खास नाम भी दिया है, जिसकी चारों ओर चर्चा हो रही है.


मेरठ के ज्वैलरी डिजाइनर ने बनाई है अंगूठी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर प्रदेश में मेरठ (Meerut) के युवा ज्वैलरी डिजाइनर हर्षित बंसल ने इस अंगूठी को डिजाइन किया है. उन्होंने इस डायमंड रिंग में 12 हजार 638 हीरे जड़े हैं. इसके चलते इस अंगूठी का नाम गिनीज बुक में दर्ज हुआ है. यह विश्व की इकलौती अनूठी अंगूठी है, जिसमें इतने हीरों का इस्तेमाल किया गया है. 25 साल के डिजाइनर की इस अंगूठी की देश-दुनिया में जमकर चर्चा हो रही है. 


ये भी पढ़ें-Robert Vadra के घर पहुंची आयकर विभाग की टीम, बेनामी संपत्ति मामले में करेगी पूछताछ


Marigold or The Ring of Prosperity है रिंग का नाम


हर्षित बंसल ने इस रिंग का नाम ‘द मैरीगोल्ड (Marigold) यानी  रिंग ऑफ प्रॉस्पेरिटी’ (The Ring of Prosperity) रखा है. यह अंगूठी देखने में बहुत ही सुंदर दिखती है. इसका आकार एक गेंदे के फूल की तरह है. इसका वजन 165 ग्राम है जिसमें 38.08 कैरेट के डायमंड जड़े हुए हैं. यह अंगूठी 58 ग्राम सोने से बनी है, जिसकी अब हीरे जड़ने के बाद कीमत 4,116,787 डॉलर हो गई है. 8 लेयर की इस कीमती अंगूठी को डिजाइन कर हर्षित दुनिया के पहले ऐसे व्यक्ति बन गए हैं, जिसने इतने हीरे एक अंगूठी में पिरोए हैं.


ये भी पढ़ें-माफिया डॉन Chhota Rajan को Extortion मामले में 2 साल की कैद, जानिए क्या था मामला


हर्षित से पहले हैदराबाद के कोट्टि श्रीकांत ने बनाया था विश्व रिकॉर्ड


 हर्षित बंसल ने 21 दिसंबर को यह विश्व कीर्तिमान बनाया. हर्षित बंसल रैनी ज्वेल्स के संस्थापक हैं. इससे पहले भी सबसे ज्यादा हीरे जड़ी हुई रिंग बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडियन के नाम ही था. तब यह रिकॉर्ड हैदराबाद में चंदूभाई नाम के डायमंड स्‍टोर के कोट्टि श्रीकांत के नाम था. उन्होंने 7801 हीरे लगे हुई अद्भुत डायमंड रिंग बनाई थी.


LIVE TV