S Somnath on Elon Musk: इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने शनिवार को एक संबोधन के दौरान अरबपति कारोबारी एलन मस्क के योगदान की तारीफ की है. एयरोस्पेस इंजीनियर ने यह भी कहा कि "हाल ही में एलन मस्क ने चॉपस्टिक से जिस तरह के रॉकेट पकड़े हैं, उससे सभी का ध्यान उनकी ओर आकर्षित हो रहा है और लोग पूछ रहे हैं कि इसरो ऐसा कब करने जा रहा है." इसरो चीफ ने आगे कहा,'एलन मस्क जैसे लोगों की वजह से युवा पीढ़ी अंतरिक्ष क्षेत्र को बड़े जुनून के साथ देख रही है.' उन्होंने आगे कहा कि बेशक हर कई एलन मस्क को हराना चाहता है लेकिन वो इन सब चीजों से बहुत ऊपर हैं. 


हर कोई उन्हें हराना चाहता है:


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईआईटी दिल्ली में हुए एक प्रोग्राम को संबोधित करते हुए कहा,'वह शानदार काम करने वाले व्यक्ति हैं. हम सभी उनके काम से प्रेरित हैं. इसकी वजह से ही आज स्पेस बहुत ही आकर्षक होता जा रहा है. युवा इसे बड़े जुनून के साथ देख रहे हैं. हम इसे इस तरह से देख रहे हैं कि तकनीक लोगों के लिए आसान होती जा रही है.' इसरो प्रमुख ने कहा, 'हर कोई एलन मस्क को देख रहा है कि वह वहां क्या कर रहे हैं और हम कैसे कुछ शानदार विचार लेकर आ सकते हैं जिससे हम उन्हें हरा सकें. बेशक, हर कोई उन्हें हराना चाहता है, लेकिन वह इन सबसे ऊपर हैं. मुझे लगता है कि वह शानदार काम करने वाले एक महान व्यक्ति हैं. हम सभी उनके काम से प्रेरित हैं.'


अंतरिक्ष में लोगों का बढ़ रहा आकर्षण:


उन्होंने आगे कहा, 'उनकी वजह से आज अंतरिक्ष बहुत आकर्षक बन रहा है. युवा लोग इसे बड़े जुनून के साथ देख रहे हैं. हम इसे इस तरह से देख रहे हैं कि तकनीक लोगों के लिए सुलभ हो रही है. साथ ही, अर्थव्यवस्था, रोजगार और नौकरी सृजन पर इसका प्रभाव बढ़ रहा है. ये डोमेन बहुत महत्वपूर्ण हैं और इसीलिए सरकार ने हाल ही में अंतरिक्ष क्षेत्र को खोलने, अधिक निजी निवेश और निजी भागीदारी लाने की पहल की है. यह एक ऐसा डोमेन है जिसे नियंत्रित और विनियमित नहीं रखा जा सकता है. हालांकि कुछ ज्ञान है जिसे नियंत्रित और विनियमित करने की आवश्यकता है.'



एलन मस्क क्यों सलाम कर रही दुनिया?


स्पेसएक्स ने हाल ही में एक नया इतिहास लिखा है. एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने ऐसा रॉकेट तैयार कर लिया जो वापस पृथ्वी पर आएगा और उसका फिर से इस्तेमाल किया जा सकेगा. स्टारशिप मेगा-रॉकेट, स्पेसएक्स का एक विशाल रॉकेट सिस्टम है जिसे चंद्रमा, मंगल और उससे आगे अंतरिक्ष में भेजने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसकी कामयाबी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नासा ने चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को उतारने के लिए दो स्टारशिप रॉकेट का ऑर्डर दिया है.


यह रॉकेट दो मुख्य भागों में बंटा होता है: सुपर हेवी बूस्टर और स्टारशिप.


सुपर हेवी बूस्टर: यह रॉकेट का पहला स्टेज है, जो शक्तिशाली रैप्टर इंजनों से लैस है और स्टारशिप को पृथ्वी की कक्षा तक पहुंचाने में मदद करता है. इसे रॉकेट के लॉन्च होने के बाद फिर से इस्तेमाल के लिए वापस जमीन पर लैंड करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.


स्टारशिप (दूसरा स्टेज): यह अंतरिक्ष यान का दूसरा हिस्सा है, जो पृथ्वी की कक्षा, चंद्रमा, मंगल तक इंसानों और सामान को ले जा सकता है. स्टारशिप भी पूरी तरह से रियूजेबल है, जो इसे स्पेसएक्स के अन्य रॉकेटों से अलग बनाता है.