Champai Soren Nomination: झारखंड की सियासी जंग लगातार दिलचस्प होती जा रही है. यहां कुछ सीटों पर भाजपा और झामुमो के बीच कांटे की टक्कर है. राज्य के चढ़ते सियासी पारे के बीच भाजपा (BJP) नेता और 'कोल्हान टाइगर' चंपई सोरेन ने सरायकेला (Saraikela) से अपना नामांकन दाखिल कर दिया. पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने शुक्रवार को सरायकेला विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी (BJP) उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया. सरायकेला उन 43 विधानसभा क्षेत्रों में शामिल है जहां 13 नवंबर को पहले चरण में मतदान होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 18 अक्टूबर को शुरू हुई थी जो शुक्रवार को खत्म हो गयी. सोरेन झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) नेताओं के हाथों ‘अपमानित’ और ‘तिरस्कृत’ होने का हवाला देते हुए 30 अगस्त को भाजपा में शामिल हो गए थे.


झारखंड में भाजपा के पक्ष में लहर: चंपई सोरेन


उन्होंने दावा किया कि राज्य में भाजपा के पक्ष में लहर है. उन्होंने कहा, ‘कोल्हान क्षेत्र सहित समूचे झारखंड में भाजपा के पक्ष में लहर है. भाजपा इस बार सरकार बनाएगी.’ सरायकेला सीट से झामुमो उम्मीदवार गणेश महली भी अपने दस्तावेज जमा करने के लिए नामांकन केंद्र पहुंचे. महली हाल में भाजपा छोड़कर झामुमो में शामिल हुए थे. झामुमो ने बृहस्पतिवार को अपने उम्मीदवारों की चौथी सूची में इस सीट के लिए पार्टी उम्मीदवार के रूप में महली के नाम की घोषणा की.


ये भी पढ़ें-  जहां आलू से सस्ता काजू! वहां हो रहे विधानसभा चुनाव में कौन मारेगा बाजी?


गणेश महली और कैसे हुई अदला-बदली
गणेश महली ने वर्ष 2019 और इसके पहले 2014 में इस सीट पर बीजेपी प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा था और झामुमो के प्रत्याशी चंपई सोरेन से हारे थे. हालांकि इन दोनों चुनावों में वह चंपई सोरेन से मात्र दो से तीन हजार मतों के फासले से पिछड़े थे. यानी यहां परंपरागत तौर पर इस बार फिर इन्हीं दो चेहरों के बीच मुकाबला होगा. फर्क सिर्फ यह है कि दोनों ने परस्पर पार्टियां बदल ली हैं.


ये भी पढ़ें- लॉरेंस बिश्नोई: गर्ल फ्रेंड, पत्नी और 'गुरूजी', ये रूल तोड़ा तो गैंग ही नहीं दुनिया से छुट्टी!


झारखंड विधानसभा के चुनाव दो चरणों में 13 नवंबर और 20 नवंबर को होंगे और वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी. पहले चरण में 43 सीटों के लिए 433 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था. दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 22 अक्टूबर से शुरू हो गयी है और 29 अक्टूबर तक चलेगी.


(इनपुट: एजेंसी भाषा)