नई दिल्ली: इस बार का गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day 2022) कई मायनों में खास होगा. इस बार गणतंत्र दिवस की परेड सुबह 10 बजे के बजाए 10.30 बजे शुरू होगी. इस बार विजय चौक पर बीटिंग द रिट्रीट में 1000 से ज्यादा ड्रोन एक खास शो पेश करेंगे.


'निमंत्रण पत्र भी खास है'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बार परेड देखने के निमंत्रण पत्र में चिकित्सा में काम आने वाले भारतीय पौधों के बीज होंगे जिन्हें लोग घरों में बो सकेंगे. गणतंत्र दिवस समारोह के लिए सेंट्रल विस्टा का राजपथ तैयार है. इस निमंत्रण पत्र में अश्वगंधा और एलोवेरा जैसे आयुर्वेदिक पौधों के बीज दिए जाएंगे ताकि लोग आमंत्रण कार्ड के लिफ़ाफ़े को लोग फेंके नहीं घर ले जाएं और उन बीजों को बो दें.


'टाइमिंग में बदलाव'


इसी तरह गणतंत्र दिवस की परडे का समय आधा घंटे इसलिए पीछे किया गया है ताकि लोग फ्लाई पास्ट को अच्छे से देख सकें. जनवरी में दिल्ली के आसमान में सुबह घना कोहरा होता है इसलिए तेज़ी से उड़ते हुए एयरक्राफ्ट लोग देख नहीं पाते. 10.30 बजे परेड शुरू होने से कोहरा कम हो जाएगा और लोगों के फ्लाई पास्ट का पूरा आनंद मिलेगा. 


ये भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस समारोह पर इस बार भी चीफ गेस्ट नहीं, इसलिए हुआ फैसला


रिजर्व सीट का इंतजाम


ऑटो चालकों, मजदूरों और फ्रंट लाइन वर्करों के लिए राजपथ पर कई सीटें रिजर्व रखी गई हैं ताकि वो लोग अपने परिवार के साथ परेड देख सकें. इसके साथ ही पूरे राजपथ पर दोनों तरफ 10 बड़ी LED स्क्रीन लगाई गई हैं ताकि दूर बैठे लोग भी कार्यक्रम को देख सकें. पूरे समारोह स्थल पर कोविड नियमों का बहुत सख्ती से पालन किया जाएगा और हर गेट के पास चिकित्सा व्यवस्था होगी.


'ड्रोन से आजादी का अमृत महोत्सव'


बीटिंग द रिट्रीट समारोह में इस बार 1000 से ज्यादा ड्रोन आज़ादी का अमृत महोत्सव की थीम पर अपना खास शो पेश करेंगे. इस आयोजन के लिए एक हज़ार से ज्यादा ड्रोन के शो का सिस्टम आईआईटी दिल्ली ने तैयार किया है.


ये भी पढ़ें- UP: सुरों के बीच संग्राम, 'आएंगे तो...' के जवाब में चल रहा 'हुंकारा'


हज़ारों ड्रोन के ज़रिए शो करने वाले दुनिया में भारत चौथा देश बन गया है. इससे पहले चीन, रूस और अमेरिका के पास ही ऐसी तकनीक थी. इसी तरह नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक पर प्रोजेक्शन मैपिंग जरिए आज़ादी के 75 साल को समर्पित शो किया जाएगा.



23 जनवरी से शुरू होंगे कार्यक्रम


सरकार ने गणतंत्र दिवस समारोह को नेताजी के जन्मदिन 23 जनवरी से शुरू करने का एलान किया है. उसके तहत शाम को प्रधानमंत्री इंडिया गेट पर आपदा प्रबंधन को लेकर आयोजित एक कार्यक्रम में बेहतरीन काम करने वालों को सम्मानित करेंगे.


LIVE TV