Weather Update: रुको रुको... मॉनसून गया है बारिश का दौर खत्म नहीं हुआ, टेंशन बढ़ा देगी IMD की ये खबर
Advertisement
trendingNow12456847

Weather Update: रुको रुको... मॉनसून गया है बारिश का दौर खत्म नहीं हुआ, टेंशन बढ़ा देगी IMD की ये खबर

मौसम अपडेट 3 अक्टूबर:  पावन शारदीय नवरात्र की  शुरुआत हो गई है पर अभी भी उमस और गर्मी से लोगों का बुरा हाल है. 2024 में शायद ही कोई ऐसा महीना रहा हो जब मौसम (Weather news today) ने अजब-गजब रंग या फिर यूं कहें अपना तेवर न दिखाया हो. साल खत्म होने को आ गया है. अक्टूबर की ही बात करें तो दोपहर में अप्रैल वाली गर्मी पड़ रही है.

Weather Update: रुको रुको... मॉनसून गया है बारिश का दौर खत्म नहीं हुआ, टेंशन बढ़ा देगी IMD की ये खबर

Rainfall warning 3 October to 3 December: 2024 में शायद ही कोई ऐसा महीना रहा हो जब मौसम (Weather news today) ने अजब-गजब रंग या फिर यूं कहें अपना तेवर न दिखाया हो. साल खत्म होने को आ गया है. अक्टूबर की ही बात करें तो दोपहर में अप्रैल वाली गर्मी पड़ रही है. सुबह चार बजे से लेकर 6 बजे तक गुलाबी-गुलाबी मध्यम सी ठंड (cold) महसूस होती है. दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से तीन डिग्री अधिक है. मौसम विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में शाम साढ़े पांच बजे आर्द्रता का स्तर 48 प्रतिशत दर्ज हुआ. दिल्ली-एनसीआर में दिन में आसमान साफ ​​रहा जबकि न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य तापमान से तीन डिग्री अधिक था.

आज का मौसम और हवा का हाल

मौसम विभाग ने दिल्ली में बृहस्पतिवार को आसमान साफ ​​रहने और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है. पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई और पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहा. आज, 3 अक्टूबर को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है.  4 अक्टूबर को यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. कोई चेतावनी नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक 4 अक्टूबर को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बहुत हल्की से हल्की बारिश हो सकती है. इसी तरह 5 और 6 अक्टूबर को पश्चिमी-पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बहुत हल्की से हल्की बारिश हो सकती है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली में शाम चार बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 174 दर्ज किया गया जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

अभी बारिश का सीजन बाकी?

IMD के मुताबिक अक्टूबर से दिसंबर तक सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान लगाया गया है. मध्य, दक्षिणी प्रायद्वीपीय और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में अक्टूबर से दिसंबर तक सामान्य से अधिक वर्षा होने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

IMD ने यह भी कहा कि मध्य भारत और उससे सटे दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर, अक्टूबर में देश के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है. IMD के DG मृत्युंजय महापात्र ने डिजिटल संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि अक्टूबर से दिसंबर तक मानसून बाद (उत्तर-पूर्वी मानसून) मौसम के दौरान 5 मौसम संबंधी उपखंडों- तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक को शामिल करते हुए दक्षिणी प्रायद्वीप में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है.

IMD का अनुमान है कि इस क्षेत्र में 334.13 मिलीमीटर के दीर्घावधि औसत से 112 प्रतिशत अधिक वर्षा हो सकती है. उसने अनुमान जताया कि मध्य भारत के कई हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ इलाकों में भी सामान्य से अधिक वर्षा होने का अनुमान है.

हालांकि, उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत के कुछ क्षेत्रों और देश के सुदूर दक्षिणी हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान है. आईएमडी ने कहा कि स्थानिक वितरण से पता चलता है कि अक्टूबर के दौरान देश के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है.

(इनपुट: PTI)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news