मुंबई : असम में राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर (एनआरसी) का अंतिम मसौदा आने के बाद देश में मचे सियासी घमासान के बीच अन्‍य प्रदेशों में भी इसे लाए जाने की मांग उठने लगी है. इसी क्रम में महाराष्‍ट्र विधानसभा में बीजेपी के विधायक राज के पुरोहित ने भी मांग रखी है कि असम की तरह ही महाराष्‍ट्र या मुंबई में भी एनआरसी को लागू किया जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महाराष्‍ट्र विधानसभा में बीजेपी विधायक राज के पुरोहित ने कहा है कि मुंबई में अवैध रूप से रह रहे बांग्लादेशी और अन्य विदेशी लोगों की पहचान करने के लिए सरकार राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी को लागू करे. इस संबंध में उन्होंने शहर के जिलाधिकारी शिवाजी जोंधले, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, पुलिस कमिश्नर और राज्य निर्वाचन चुनाव आयोग को पत्र भी लिखा है. 


पुरोहित ने अपने पत्र में लिखा है कि असम में अवैध रूप से रहने वालों की पहचान करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर एनआरसी लागू किया गया. उन्होंने कहा कि अगर असम में एनआरसी लागू किया जा सकता है तो मुंबई-महाराष्ट्र में क्यों नहीं. आखिर यहां भी तो अवैध रूप से कई देशों के लोग रह रहे हैं.


बता दें कि 30 जुलाई को असम में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद एनआरसी का अंतिम मसौदा जारी किया गया था. इसमें 3.39 करोड़ लोगों में से 2.89 करोड़ लोगों के ही नाम शामिल किए गए थे. 40 लाख लोगों के नाम इसमें शामिल नहीं किए गए थे. इसे लेकर देश में सियासी घमासान मचा हुआ है. विपक्षी पार्टियां इस मामले में सरकार को घेर रही हैं. मामले में तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने इसे बीजेपी की वोटबैंक की राजपीति करार दिया था.