नई दिल्लीः नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लागू किए 3 कृषि कानून (Farm Laws) को लेकर किसानों का प्रदर्शन जारी है. राहुल गांधी पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ कृषि बिल के खिलाफ प्रदर्शन जारी है. रविवार (4 अक्टूबर) को राहुल गांधी पंजाब के मोगा जिले के बदनी कलन में कृषि बिल के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों के बीच पहुंचे और मोदी सरकार के खिलाफ जमकर बयानबाजी की. राहुल गांधी केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानून को लेकर बीजेपी पर हमला बोला. मोगा में राहुल ने ट्रैक्टर पर बैठकर क्षेत्र का दौरा किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोगा में किसानों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने पंजाब के किसानों से वादा किया कि ''यदि उनकी सरकार सत्ता में आती है तो कृषि क्षेत्र से जुड़े इन तीनों कानून को हटा दिया जाएगा.'' राहुल गांधी ने न्यूनतम समर्थन मूल्य, खाद्य खरीद और थोक बाजारों को देश के तीन स्तम्भ बताते हुए कहा कि "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस व्यवस्था को ध्वस्त करना चाहते हैं." 



 



 



राहुल गांधी ने कहा कि ''प्रधानमंत्री मोदी को इन तीन कृषि कानून को लागू करने की इतनी क्या जल्दी थी? अगर कानून पास करवाना था तो लोक सभा राज्य सभा में बात करते हैं. उन्होंने कहा कि किसानों के लिए कानून बनाए जा रहे हैं तो आपको खुलकर बात करनी चाहिए. किसान खुश हैं तो आंदोलन क्यों कर रहे हैं? क्यों पंजाब का हर किसान इस कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहा है?''


VIDEO



राहुल ने कहा, ''किसानों को आशंका है कि केंद्र द्वारा किए जा रहे कृषि सुधार से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को समाप्त करने का रास्ता साफ होगा और वे बड़ी कंपनियों की दया पर आश्रित रह जाएंगे. हालांकि, सरकार का कहना है कि एमएसपी प्रणाली में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.''


गौरतलब है कि हाल ही में संसद ने तीन विधेयकों- ‘कृषक उपज व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक-2020’, ‘किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) मूल्य आश्वासन’ अनुबंध एवं कृषि सेवाएं विधेयक 2020 और ‘आवश्यक वस्तु संशोधन विधेयक-2020’ को पास किया है. इन तीनों बिलों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन जारी है. वहीं राहुल गांधी भी बिलों के जरिए मोदी सरकार को टारगेट कर रहे हैं.