यरूशलम: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरूवार( 28 जून) को कहा कि उनकी सरकार राज्य में यहूदियों को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा देगी और इस बारे में जल्द ही एक अधिसूचना जारी की जाएगी. रूपाणी ने यहां इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू से मुलाकात के दौरान इस बात का खुलासा किया. उन्होंने कहा कि इस कदम के जरिए समुदाय की काफी समय से लंबित यह मांग पूरी की जाएगी. रूपाणी ने 45 मिनट तक चली अपनी बैठक के दौरान नेतनयाहू से कहा कि गुजराती यहूदियों को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा देने का सैद्धांतिक फैसला लिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इजराइल की छह दिनों की यात्रा पर आए रूपाणी ने कहा कि इस बारे में जल्द ही राज्य सरकार एक अधिसूचना जारी करेगी. गौरतलब है कि गुजरात में यहूदी समुदाय की आबादी 200 से भी कम है. गुजरात में यहूदी मुख्य रूप से अहमदाबाद में हैं. 


गुजरात के किसानों को नई कृषि तकनीक का तोहफा दिलाने इजराइल पहुंचे CM विजय रूपाणी
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी इजराइल की छह दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे हैं. इस दौरान वह यहूदी राष्ट्र के साथ आतंरिक सुरक्षा ,जल प्रबंधन और कृषि के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे. गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में रूपाणी की यह पहली विदेश यात्रा है. गौरतलब है कि जनवरी में इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गुजरात आए थे.


कृषि राज्य मंत्री जयद्रथ सिंह परमार भी रूपाणी के साथ आए हैं
मुख्यमंत्री के साथ आए शिष्टमंडल में सुरक्षा, कृषि और जल प्रबंधन से जुड़े विभागों के शीर्ष अधिकारी और राज्य के कई उद्योगपति शामिल हैं. कृषि राज्य मंत्री जयद्रथ सिंह परमार भी रूपाणी के साथ आए हैं. रूपाणी और उनका शिष्टमंडल एक जुलाई तक यहूदी राष्ट्र में रूकेगा. भारत में इजराइल के राजदूत डैनियल कैरमन ने कहा , ‘‘ हमें गुजरात के साथ अपनी मजबूत साझेदारी को जारी रखते हुए प्रसन्नता हो रही है.


रूपाणी 1980 के दशक से इजराइल में बसे गुजराती उद्योगपतियों से मिलेंगे
गुजरात के मुख्यमंत्री और उनके शिष्टमंडल की मेजबानी करना हमारे लिए गर्व की बात है. ’’ उन्होंने कहा, हम भारत सरकार, गुजरात सरकार और अन्य राज्यों के साथ मिलकर काम करने के इच्छुक हैं. अपनी यात्रा के दौरान रूपाणी 1980 के दशक से इजराइल में बसे गुजराती उद्योगपतियों से मिलेंगे. 


इस यात्रा के दौरान गुजरात का प्रतिनिधिमंडल जल तकनीक का जायजा लेने के लिए इजराइल में डेन रीजन वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, सोरेक डिसेलिनेशन प्लांट, नानडेन जैन इरिगेशन का भी निरीक्षण करेगा. इजराइल भी कृषि टेक्नोलॉजी क्षेत्र में अपने नवीनतम आविष्कारों के बारे में प्रतिनिधिमंडल को बताएगा.


इनपुट भाषा से भी