Rajasthan Weather Update: फिर पलटी मारेगा राजस्थान का वेदर, मौसम विभाग ने बारिश का जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2230459

Rajasthan Weather Update: फिर पलटी मारेगा राजस्थान का वेदर, मौसम विभाग ने बारिश का जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान का मौसम एक बार फिर से पलटी मारेगा. ऐसे में एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा, जिससे प्रदेश में बारिश का दौर फिर शुरू होगा, जो तीन दिन तक जारी रह सकता है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: मई का महीना आते ही राजस्थान में तेज गर्मी पड़ने लगी है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दो दिनों में प्रदेश के कई जिलों का पारा 2 से 3 डिग्री तक बढ़ने लगेगा. वहीं, इसके बाद पश्चिमी राजस्थान का मौसम बदलेगा, जिसके चलते कई जगहों पर हल्की बारिश होने से तापमना गिरेगा. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. 

मौसम विभाग के अनुसार, 4 मई से प्रदेश में नया वेदर सिस्टम एक्टिव हो सकती है, जिसके चलते राज्य के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है. साथ ही हवाएं भी चल सकती हैं. हालांकि बीते 2 दिनों में तापमान 5 डिग्री तक कम दर्ज किया. 

वहीं, जयपुर में आगामी एक-दो दिनों तक पारा गिर सकता है लेकिन इसके बाद यहां के तापमान में बढ़ोतरी होगी. इसी के चलते मई के दूसरे हफ्ते में तापमान 42 डिग्री को पार करने की आशंका जताई जा रही है. 

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 4 व 5 मई को जयपुर, भरतपुर, बीकानेर और जोधपुर में हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने 3 दिन के लिए प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया है. फिलहाल प्रदेश में गर्मी पड़ रही है, जिससे लोगों के हाल बेहाल हैं. चिलचिलाती धूप की वजह से लोग घर से बाहर निकलने से बच रहे हैं. 

राज्य में मंगलवार को सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में 39.9 डिग्री रहा. कोटा और चित्तौड़गढ़ में 39-39 डिग्री अधिकतम तापमान रहा. इसके अलावा जयपुर में तेज धूप और गर्म हवा चलने से लोगों को भारी परेशानी हुई. इसके साथ दिन का तापमान 36.8 डिग्री और रात का तापमान 25.3 डिग्री रहा. 

मौसम विभाग का कहना है कि तीन दिनों तक राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा, उसके बाद 4 मई से पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा, जिससे प्रदेश का मौसम एकदम से पलट जाएगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. 

Trending news