नई दिल्ली: देश में कोरोना और प्रदूषण (corona, pollution) के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्यों में पटाखों (firecrackers) पर रोक लग सकती है. NGT आज 23 राज्यों में 30 नवंबर तक पटाखों पर प्रतिबंध वाली याचिका पर फैसला सुनाने जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

NGT ने राज्यों को भेजा था नोटिस
बता दें कि  NGT ने इससे पहले याचिका पर सुनवाई करते हुए चार राज्यों और पर्यावरण मंत्रालय को नोटिस भेजा था. इस नोटिस में पटाखों पर प्रतिबंध वाली याचिका पर जवाब मांगा गया था. सूत्रों के मुताबिक राज्यों ने अपना जवाब  NGT में जमा करवा दिया है. जिसके बाद ट्रिब्यूनल आज इस मुद्दे पर फैसला सुना सकता है. 


लोगों को भारी न पड़ जाए लापरवाही
एक तरफ दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण और कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. वहीं बाजारों में लोगों की भीड़ भी लगातार बढ़ती जा रही है. लोग कोरोना का खौफ पीछे छोड़कर शॉपिंग करने के लिए घरों से बाहर निकल रहे हैं.


क्नॉट प्लेस में रविवार को उमड़ पड़ी भारी भीड़
दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस पर रविवार को ऐसी भीड़ उमड़ी कि सबसे व्यस्त समझे जाने वाले राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर सैकड़ों लोगों की भीड़ लग गई. मेट्रो के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना प्रोटोकाल के नियम सख्त हैं. लेकिन हकीकत यह है कि भीड़ बढ़ने की वजह से मेट्रो में इनका सही पालन नहीं हो पा रहा है. 


ये भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप के अड़ियल रुख से परिवार में दरार! बेटी-दामाद चाहते हैं हार करें स्वीकार


कोरोना से बचाव के लिए प्रोटोकाल का रखें ध्यान: डॉ एम सी मिश्रा
एम्स के पूर्व निदेशक डॉक्टर एम सी मिश्रा कहते हैं कि देश अनलॉक हो रहा है. लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं. ऐसे में मेट्रो में भीड़ बढ़नी तो लाजमी है. लेकिन कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच प्रोटोकाल का पूरा ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है.


LIVE TV