चेहरे की भद्दी झाइयों को दूर करने में असरदार हैं ये उपाय, घरेलू चीजों से ही पाएं फायदा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2463988

चेहरे की भद्दी झाइयों को दूर करने में असरदार हैं ये उपाय, घरेलू चीजों से ही पाएं फायदा

How to Treat Blemishes at Home: झाइयां ऐसी चीज होती हैं, जो कि किसी भी इंसान के चेहरे की खूबसूरती पर दाग लगा देती हैं. महिला हो या पुरुष, अगर किसी के चेहरे पर झाईं है तो उसका चेहरा देखने में बड़ा ही अजीब लगता है. कई बार ऐसे लोगों को दूसरों के सामने जाने में झिझक भी महसूस होती है.

jaipur news

How to Treat Blemishes at Home: जब भी आप किसी से बातचीत करते हैं तो सामने वाले की नजर सबसे पहले आपके चेहरे पर जाती है. वहीं, झाइयां ऐसी चीज होती हैं, जो कि किसी भी इंसान के चेहरे की खूबसूरती पर दाग लगा देती हैं. महिला हो या पुरुष, अगर किसी के चेहरे पर झाईं है तो उसका चेहरा देखने में बड़ा ही अजीब लगता है. 

कई बार ऐसे लोगों को दूसरों के सामने जाने में झिझक भी महसूस होती है. हर किसी का सपना होता है कि उसकी स्किन साफ-सुथरी और बेदाग रहे लेकिन कई बार खराब खान-पान और तमाम तरह के प्रोडक्ट्स के यूज के चलते लोगों के चेहरे पर झाइयां पड़ जाती हैं. 

अगर आप भी इसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. यह घरेलू उपाय आपकी झाइयों को मिटाने में काफी हद तक सहायता कर सकते हैं- 

आलू का रस: चेहरे की झाइयों को दूर करने और दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आलू का रस बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए आपको एक आलू को कद्दूकस कर लेना है. फिर उसका रस निकालना है. अब उसे रुई की सहायता से चेहरे पर अप्लाई करना है. जब यह रस पूरी तरह से स्किन पर सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धुल लें. 

तुलसी पत्ती-नींबू: अगर किसी के चेहरे पर झाइयां हैं तो उन्हें खत्म करने के लिए तुलसी और नींबू की मदद ली जा सकती है. इसके लिए सबसे पहले 15 से 20 तुलसी की पत्तियों को पीस लेना है. इसके बाद पत्तियों के पेस्ट के कटोरी में डालें और उसे पर चार-पांच बूंदें नींबू की रस की मिक्स कर लें. इस पैक को झाइयों पर ठीक तरह से अप्लाई करें. 15 मिनट तक इस पेस्ट को लगाए रखें उसके बाद साफ पानी से चेहरे को धुल दें. इस पैक के इस्तेमाल से आपके चेहरे की झाइयां काफी हद तक कम हो जाती हैं. 

गाजर और मुल्तानी मिट्टी: झाइयों को साफ करने में गाजर और मुल्तानी मिट्टी भी काफी असरदार मानी जाती है. इसके लिए आपके छोटे से गाजर को पीस लेना है और फिर उसे मुल्तानी मिट्टी के पाउडर-नींबू में मिक्स करना है. इस पेस्ट को आपको अपने चेहरे पर अप्लाई करना है और 20 मिनट तक लगाए रखना है फिर साफ पानी से चेहरे को धुल देना है. 

माना जाता है कि इन घरेलू नुस्खों को आजमाने से चेहरे की झाइयों को कम करने में मदद मिलती है और चेहरा निखारा जा सकता है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

 

Trending news