Subrat Roy Family Citizesship of Macedonia: देश-विदेश में सहारा श्री नाम से फेमस सहारा इंडिया परिवार के संस्थापक और प्रमुख सुब्रत राय का मंगलवार को निधन हो गया. गंभीर बीमारी से पीड़ित सुब्रत राय ने मुंबई के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में आखिरी सांस ली. मीडिया में इस खबर के आने के बाद लोग हतप्रद हैं. सहारा श्री के निधन के बाद अचानक इस बात की चर्चा होने लगी है कि इन दिनों आखिर उनका परिवार कहां है. बता दें कि सुब्रत राय की पत्नी और बेटे ने विदेश की नागरिकता ले रखी है. ऐसा उन्होंने भारतीय कानून से बचने के लिए किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मैसेडोनिया की नागरिकता


सुब्रता रॉय सहारा की पत्नी स्वप्ना राय और बेटे सुशांतो राय ने दक्षिण-पूर्वी यूरोप के मध्य बाल्कन प्रायद्वीप में स्थित मैसेडोनिया देश की नागरिकता ली है. परिवार के सदस्य निजी निवेश कंपनियों का हिस्सा रहे हैं, लेकिन वह अब भारतीय नागरिक नहीं हैं. बता दें कि मैसेडोनिया देश निवेश करने के एवज में नागरिकता प्रदान करता है.


मैसेडोनिया से सुब्रतो राय के रहे अच्छे रिश्ते


सुब्रतो राय के इस देश के साथ अच्छे रिश्ते रहे हैं. वह खुद मैसेडोनिया में कई बार राजकीय अतिथि रह चुके हैं. उन्होंने मैसेडोनिया में मदर टेरेसा की एक विशाल प्रतिमा बनाने का प्रस्ताव रखा था और एक शानदार कैसीनो स्थापित करने की भी बात कही गई थी. मैसेडोनिया की नागरिकता अन्य देशों की तुलना में काफी सस्ती है.


निवेश के बदले मिलती है नागरिकता


मैसेडोनिया की सरकार किसी को भी नागरिकता प्रदान कर सकती है, जो कम से कम 4 लाख यूरो का निवेश करता है और कम से कम 10 स्थानीय लोगों को रोजगार देता है. वहीं, जो लोग इस देश में 40 हजार यूरो से अधिक मूल्य की अचल संपत्ति खरीदते हैं, उन्हें मैसेडोनिया में एक वर्ष तक रहने का अधिकार दिया जाता है.


1991 में अलग देश बना मैसेडोनिया


बता दें कि मैसेडोनिया पूर्व में यूगोस्लाविया का हिस्सा था, जिससे वह साल 1991 में अलग हो गया था. वहीं, साल 1993 में संयुक्त राष्ट्र (UN) ने इसे अलग देश के रूप में मान्यता दे दी थी.